T20 WC: रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ “गन स्पिनरों” की सफलता का खुलासा किया

Published:

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने गुयाना में इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे T20 विश्व कप के सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन के लिए कुशल स्पिनरों कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की जमकर प्रशंसा की।

जोस बटलर ने तीसरे ओवर में अर्शदीप सिंह को लगातार तीन चौके लगाए, लेकिन अक्षर पटेल ने अपने पहले ही गेंद पर मैच का रुख बदल दिया।

अक्षर ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (23) को आउट कर दिया। उन्होंने अपनी सामान्य गेंदबाजी शैली को छोड़कर गेंद को स्पिन करने का फैसला किया। इंग्लिश कप्तान ने रिवर्स स्वीप से जवाब देने की कोशिश की, लेकिन गेंद सीधी ऋषभ पंत के हाथों में चली गई।

अक्षर ने इंग्लिश बल्लेबाजों को लगातार परेशानी में डाले रखा, और कुलदीप ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दीं। अक्षर ने 3/23 के प्रभावशाली स्पेल के साथ ओपनिंग ऑर्डर को आउट किया, और कुलदीप ने मिडिल ऑर्डर को संभालते हुए 3/19 के आंकड़े के साथ समर्थन प्रदान किया।

रोहित ने पोस्ट-मैच प्रेजेंटेशन में अक्षर और कुलदीप की तारीफ करते हुए कहा, “वे (अक्षर और कुलदीप) शानदार स्पिनर हैं। जब उनके सामने ऐसे हालात होते हैं, तो कुछ शॉट्स खेलना मुश्किल हो जाता है। उन पर भी दबाव होता है कि वे आकर उन गेंदों को निष्पादित करें, लेकिन वे शांत थे और जानते थे कि क्या गेंदबाजी करनी है। पहले पारी के बाद हमने थोड़ा बात की थी – जितना संभव हो सके स्टंप्स पर हिट करने की कोशिश करें, स्टंप्स को खेल में रखें।”

स्पिनरों ने अधिकांश नुकसान किया, और जसप्रीत बुमराह ने जीत पर मोहर लगा दी। इंग्लैंड, जिसने 2022 विश्व कप सेमीफाइनल की पुनरावृत्ति करने की कोशिश की थी, अपने खिताब की रक्षा में विफल रही।

पिच की दोहरी प्रकृति ने 172 के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की मदद नहीं की। कुछ गेंदें नीची रहीं, जबकि कुछ ने सतह को छूने के बाद उड़ान भरी।

जीत से संतुष्ट रोहित ने दस साल बाद फाइनल में पहुंचने की नींव रखने वाली चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के अनुकूल होने की आवश्यकता पर जोर दिया। “इस खेल को जीतना बहुत संतोषजनक है। हमने एक इकाई के रूप में वास्तव में कड़ी मेहनत की। इस तरह के खेल को जीतना सभी के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी। हमने परिस्थितियों के अनुसार बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित किया। परिस्थितियां थोड़ी चुनौतीपूर्ण थीं, हमें अनुकूलित करना पड़ा, और यही हमारी सफलता की कहानी है।”

पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने पावरप्ले के अंदर विराट कोहली और ऋषभ पंत को खो दिया। भारत का स्कोर 140 के करीब था, लेकिन रोहित और सूर्यकुमार यादव की 73 रन की साझेदारी ने उन्हें प्रतिस्पर्धी कुल 171/7 तक पहुंचाया।

“यह देखना बहुत सुखद है कि हमने इस खेल को कैसे जीता। एक समय, हम 140-150 के करीब सोच रहे थे, और जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, हमने बीच में कुछ रन बनाए, मैं और सूर्या। हमने वह साझेदारी बनाई। मैं अपने दिमाग में लक्ष्य निर्धारित कर सकता हूं, लेकिन मैं इसे किसी को बताना नहीं चाहता, बल्लेबाजों को … क्योंकि … वे स्वाभाविक खिलाड़ी हैं, और मैं चाहता हूं कि वे वहां जाएं और स्वतंत्र रूप से खेलें बिना ज्यादा सोच के कि पार स्कोर क्या है। हमने अच्छी बल्लेबाजी की, हमने परिस्थितियों को अच्छी तरह से समझा, और हम एक अच्छे स्कोर तक पहुंचे, और गेंदबाज शानदार थे,” उन्होंने कहा।

इंग्लैंड सतह की प्रकृति को समझने में विफल रहा और अंततः 16.4 ओवर में 103 के कुल स्कोर पर सिमट गया।

टी20 विश्व कप का फाइनल अब पूरी तरह से तैयार है, जहां अजेय टीमों भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को बारबाडोस में मुकाबला होगा।

Related articles

Recent articles