T20 WC सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड का होगा रोमांचक मुकाबला

Published:

गुरुवार को गुयाना में चल रहे ICC T20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में एक बार फिर से भारत और इंग्लैंड का मुकाबला होगा। 2022 संस्करण के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था, जिसके बाद भारत ने अपनी T20 रणनीति में बड़े बदलाव किए थे।

इस बार, भारत के पास अधिक ताकतवर बल्लेबाजी लाइनअप है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं। मध्य ओवरों में अधिक आक्रामक विकल्प और विविधता भरी गेंदबाजी के साथ, भारत इंग्लैंड को चुनौती देने के लिए तैयार है। वहीं, इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) और उनके नए ओपनिंग पार्टनर फिल सॉल्ट (Phil Salt) शानदार फॉर्म में हैं।

ICC के अनुसार, इंग्लैंड इतिहास रचने से सिर्फ दो गेम दूर है जो T20 विश्व कप को बरकरार रख सके। दूसरी ओर, भारत ने इस टूर्नामेंट को 2007 में अपने पहले संस्करण से नहीं जीता है और 2011 के 50 ओवरों के टूर्नामेंट के बाद किसी भी प्रारूप में अपनी पहली विश्व कप जीत की तलाश में है। भारत की आखिरी ICC ट्रॉफी 2013 में आई थी, जब उन्होंने इंग्लैंड में ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।

गुयाना नेशनल स्टेडियम, जो जॉर्जटाउन के बाहरी इलाके में स्थित है, 20,000 सीटों वाला स्थल है। इस टूर्नामेंट में यह स्थल छह मैचों की मेजबानी कर रहा है, जिसमें से पहले पांच ग्रुप सी के दौरान पहले राउंड स्टेज में खेले गए थे। यहां स्पिनरों का प्रदर्शन अच्छा रहा है, लेकिन तेज गेंदबाजों के लिए भी सतह पर कुछ मदद मिली है। पांच मैचों में उच्चतम स्कोर अफगानिस्तान का 183/5 रहा, जो उन्होंने युगांडा के खिलाफ बनाया था।

भारत ने अपने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जिसमें बांग्लादेश, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया पर प्रभावशाली जीत शामिल हैं, जिससे उन्होंने सुपर आठ में ग्रुप एक के विजेता के रूप में नॉकआउट चरण में प्रवेश किया।

वहीं इंग्लैंड को यहां तक ​​पहुंचने में काफी संघर्ष करना पड़ा। बारिश के कारण स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच रद्द हो गया था और अपने अभियान की शुरुआत में ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन नेट रन रेट के आधार पर वे स्कॉटलैंड से आगे निकल गए और सुपर आठ में पहुंचे। सुपर आठ में, दक्षिण अफ्रीका से सात रन की करीबी हार के बावजूद, उन्होंने मेजबान वेस्ट इंडीज को आठ विकेट से हराया। इस जीत और यूएसए के खिलाफ दस विकेट की जीत ने उन्हें दूसरे सेमीफाइनल में जगह दिलाई।

भारत ने सुपर आठ अभियान के दौरान अपनी टीम में केवल एक बदलाव किया, जिसमें मोहम्मद सिराज की जगह कुलदीप यादव को शामिल किया गया। संभवतः वे इसी संतुलन के साथ खेलेंगे, जिसमें तीन तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर शामिल हैं।

इंग्लैंड ने अपने शुरुआती बैटिंग-हेवी संतुलन से हटकर चार फ्रंटलाइन तेज गेंदबाजों के साथ खेलना शुरू किया, जिसमें सैम कर्रन और क्रिस जॉर्डन सात और आठ नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। वे विल जैक्स को पार्ट-टाइम स्पिन विकल्प के रूप में वापस ला सकते हैं या टॉम हार्टले को डेब्यू करा सकते हैं।

भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जोनाथन बैरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम कर्रन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल रशीद, फिल सॉल्ट, रीस टॉपली, मार्क वुड।

Related articles

Recent articles