West Indies के दिग्गज खिलाड़ी Dwayne Bravo ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

Published:

चोट के कारण अपना विदाई कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) सीजन छोटा होने के बाद वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी Dwayne Bravo ने सभी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।

अगले महीने 41 साल के होने जा रहे Bravo टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. Bravo ने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग में अपना समय समाप्त करने का फैसला किया। पिछले वर्ष में, Bravo ने अपना ध्यान चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और अफगानिस्तान के लिए कोचिंग भूमिकाओं पर केंद्रित किया।

“आज वह दिन है जब मैं उस खेल को अलविदा कहता हूं जिसने मुझे सब कुछ दिया है। पांच साल की उम्र से, मुझे पता था कि मैं यही करना चाहता था – यही वह खेल है जिसे खेलना मेरे भाग्य में लिखा था। मुझे किसी भी चीज में कोई दिलचस्पी नहीं थी अन्यथा, और मैंने अपना पूरा जीवन आपको समर्पित कर दिया। बदले में, आपने मुझे वह जीवन दिया जिसका मैंने अपने और अपने परिवार के लिए सपना देखा था, इसके लिए मैं आपको जितना धन्यवाद दूं, कम है,” Bravo ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में कहा।

सीपीएल में ब्रावो ने 107 मैच खेले और 20.62 की औसत और 129.33 की स्ट्राइक रेट से 1,155 रन बनाए। गेंद के साथ उन्होंने 23.02 की औसत से 129 विकेट लिए।

कुल मिलाकर, ब्रावो ने 582 मैचों में 631 विकेट के साथ, दुनिया भर में टी20 प्रारूप में एक बेंचमार्क स्थापित करके अपना करियर समाप्त किया है।

“एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में इक्कीस साल – यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, जो कई उतार-चढ़ाव से भरी है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं अपने सपने को जीने में सक्षम था क्योंकि मैंने आपको हर कदम पर 100 प्रतिशत दिया।

मैं इस रिश्ते को जारी रखना चाहूँगा, लेकिन अब वास्तविकता का सामना करने का समय आ गया है। मेरा मन चलता रहना चाहता है, लेकिन मेरा शरीर अब दर्द और तनाव को सहन नहीं कर सकता। मैं खुद को ऐसी स्थिति में नहीं रख सकता जहां मैं अपने साथियों, अपने प्रशंसकों या जिन टीमों का मैं प्रतिनिधित्व करता हूं उन्हें निराश कर सकूं। इसलिए, भारी मन से, मैं आधिकारिक तौर पर खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करता हूं। आज, चैंपियन विदाई ले रहा है,” Bravo ने अपने रिटायरमेंट पोस्ट में जोड़ा।

सीपीएल में अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद, एमआई अमीरात द्वारा बनाए रखने के बाद, ब्रावो को यूएई के आईएलटी20 में शामिल होने के लिए तैयार किया गया था। हालाँकि, उन्होंने टूर्नामेंट में न खेलने का फैसला किया और संन्यास लेने की घोषणा की।

ब्रावो ने अपने शानदार करियर के दौरान मिले समर्थन और प्यार के लिए अपने प्रशंसकों को धन्यवाद दिया और स्वीकार किया कि उन्हें अपने फैसले पर कोई पछतावा नहीं है।

“अपने प्रशंसकों को, मैं वर्षों तक आपके अटूट प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद कहना चाहता हूं। कैरेबियन, दुनिया भर में और विशेष रूप से त्रिनिदाद और टोबैगो में मेरे सभी प्रशंसकों को – मेरे साथ खड़े रहने के लिए धन्यवाद, विशेष रूप से इनमें हाल के सप्ताह। हालाँकि यह अंत कड़वा है, मुझे अपने करियर या इस निर्णय पर कोई पछतावा नहीं है, मैं अपने अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूँ, धन्यवाद।

Related articles

Recent articles