Jai Shah, Rajeev Shukla ने वाराणसी में भगवान शिव से प्रेरणा लेते हुए बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की प्रगति की समीक्षा की

Published:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव और नवनिर्वाचित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष जय शाह ने सोमवार को BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के साथ वाराणसी में नए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के निर्माण स्थल का दौरा किया।

जय शाह और राजीव शुक्ला दोनों ने चल रहे काम का निरीक्षण करने के लिए निर्माण स्थल का दौरा किया।

BCCI के दोनों अधिकारियों ने चल रहे काम का जायजा लिया और साइट पर मौजूद इंजीनियरों से बात की।

पिछले साल, Prime Minister Narendra Modi ने अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में एक नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी थी।

इन उपरोक्त क्रिकेटरों के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

पिछले साल एक नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने के बाद एक बड़ी सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक आयोजनों में भारतीय एथलीटों की सफलता का पैमाना खेल के मामले में बदलते राष्ट्रीय दृष्टिकोण की पुष्टि है।

पीएम मोदी ने कहा, “आज हम खेल की दुनिया में लगातार सफलता की जो कहानियां लिख रहे हैं, वह इसके प्रति बदलते दृष्टिकोण का प्रमाण है। हमारी सरकार हर स्तर पर खिलाड़ियों की मदद कर रही है, TOPS सरकार की एक ऐसी योजना है।”

उन्होंने कहा, एक बार खुलने के बाद इस स्टेडियम की बैठने की क्षमता 30,000 से अधिक होगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टेडियम के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जबकि BCCI इसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपये और खर्च करेगा।

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट्स, घाटों पर सीढ़ियों की उड़ानों जैसी बैठने की व्यवस्था और अग्रभाग पर बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरें शामिल हैं।

कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

Related articles

Recent articles