“कई साल पहले इसकी शुरुआत एक छोटे से स्टूडियो के रूप में हुई थी…”: Ajeevsan के विकास पर Shankar Mahadevan

Published:

संगीत जगत में कला, वाणिज्य और प्रौद्योगिकी के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए, अजीवसन ACT 2024 का तीसरा संस्करण रविवार को मुंबई में आयोजित किया गया।

महान गायक Suresh Wadkar द्वारा स्थापित अजीवसन संगीत और नृत्य अकादमी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में संगीत उद्योग की उल्लेखनीय हस्तियाँ एक साथ आईं।

मीडिया से बात करते हुए, जाने-माने गायक और संगीतकार Shankar Mahadevan ने अकादमी की यात्रा के बारे में बताया।

“आज का दिन मेरे लिए खास है। अजीवसन की शुरुआत कई साल पहले एक छोटे से स्टूडियो के रूप में हुई थी, सिर्फ़ एक कमरा था। Suresh जी, जो मेरे लिए भाई और गुरु की तरह हैं, ने इस जगह को बनाया और अब यह एक बड़ी संस्था बन गई है। मैं ACT 2024 का हिस्सा बनकर वाकई सम्मानित महसूस कर रहा हूँ,” उन्होंने कहा।

कार्यक्रम की शुरुआत ऐश्वर्या भंडारी, प्रियंका बर्वे और सागरिका दास की पैनल चर्चा से हुई, जिन्होंने आज संगीत उद्योग में चुनौतियों और नवाचारों के बारे में बात की। इसके बाद अकादमी के छात्रों ने एक जीवंत प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने अपनी प्रतिभा और उत्साह का प्रदर्शन किया, जिससे दर्शकों में नई ऊर्जा का संचार हुआ।

दिन के महत्वपूर्ण क्षणों में से एक “विशाल ददलानी के साथ बातचीत” नामक एक संवादात्मक सत्र था।

प्रसिद्ध संगीतकार और गायक ने अपने अनुभव साझा किए और संगीत में रचनात्मकता और नवाचार पर सलाह दी।

दूसरे पैनल की चर्चा में संगीतकार पूरबयान चटर्जी, राकेश चौरसिया और तौफीक कुरैशी शामिल थे, जिन्होंने शास्त्रीय और आधुनिक संगीत के सम्मिश्रण के बारे में बात की, जिससे दर्शकों को भारतीय संगीत के अतीत और उसके भविष्य की गहरी समझ मिली।

जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ा, अजीवसन के छात्रों ने अकादमी में प्राप्त असाधारण प्रशिक्षण को प्रदर्शित करते हुए और भी शानदार प्रदर्शन किए।

Related articles

Recent articles