Afghanistan ने South Africa पर ऐतिहासिक एकदिवसीय श्रृंखला जीत दर्ज की

Published:

Afghanistan ने इतिहास रच दिया क्योंकि उन्होंने ICC की शीर्ष पाँच रैंकिंग वाली वनडे टीम के खिलाफ़ अपनी पहली सीरीज़ जीत दर्ज की, दूसरे मैच में South Africa पर 177 रनों की जीत दर्ज की।

इस जीत ने Afghanistan की वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत को भी चिह्नित किया, जिसने 2018 में इसी स्थान पर ज़िम्बाब्वे पर 154 रनों की जीत को पीछे छोड़ दिया।

Afghanistan की शानदार जीत में रहमानुल्लाह गुरबाज़ और राशिद खान ने अहम भूमिका निभाई। गुरबाज़ ने अपना सातवाँ वनडे शतक बनाया, जो इस प्रारूप में किसी भी अफ़गानिस्तानी बल्लेबाज़ द्वारा बनाया गया सबसे ज़्यादा शतक है।

उन्हें रहमत शाह (50) और अज़मतुल्लाह उमरज़ई (86*) से मज़बूत समर्थन मिला, जिसमें बाद वाले ने 32 गेंदों पर एकदिवसीय मैचों में Afghanistan के खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सबसे तेज़ अर्धशतक भी दर्ज किया।

Afghanistan ने अपने 50 ओवरों में 311/4 का प्रतिस्पर्धी कुल स्कोर बनाया, जो 10वीं बार है जब उन्होंने वनडे में 300 रन का आंकड़ा पार किया और इस प्रारूप में उनका छठा सबसे बड़ा स्कोर है।

अपने 26वें जन्मदिन का जश्न मना रहे राशिद खान ने गेंद से दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी लाइनअप को तहस-नहस कर दिया और शानदार पांच विकेट चटकाए। बाएं हाथ के स्पिनर नांगेयालिया खारोटे ने अपने तीसरे ही वनडे में चार विकेट चटकाए, जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम 73/0 से नाटकीय ढंग से ढहकर सिर्फ 134 रन पर सिमट गई।

अफगानिस्तान, जो ऐतिहासिक वाइटवॉश की उम्मीद कर रहा है, रविवार, 22 सितंबर को अंतिम वनडे में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

संक्षिप्त स्कोर: अफगानिस्तान ने 50 ओवर में 311/4 (रहमानुल्लाह गुरबाज 105, अजमतुल्लाह उमरजई 86*, एडेन मार्कराम 1/20) ने दक्षिण अफ्रीका को 134 (टेम्बा बावुमा 38, टोनी डी ज़ोरज़ी 31, राशिद खान 5/19) से हराया।

Related articles

Recent articles