Sanjay Manjrekar ने शानदार प्रदर्शन के बाद Jasprit Bumrah की सराहना मे कह दी इतनी बड़ी बात

Published:

पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने दाएं हाथ के तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah की तारीफ करते हुए कहा कि वह एक ऐसे गेंदबाज हैं जिनकी गेंदबाजी में कोई कमजोरी नहीं है।

एम.ए. में भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। चेन्नई का चिदम्बरम स्टेडियम में उन्होंने 11 ओवर में 4.50 की इकॉनमी रेट से 50 रन देकर 4 विकेट लिए। उन्होंने शादमान इस्लाम, मुश्फिकुर रहीम, हसन महमूद और तस्कीन अहमद के विकेट हासिल किये.

“हम सभी उनकी विविधताओं, उनकी सोच के बारे में जानते हैं – वह सबसे तेज सोच वाले तेज गेंदबाजों में से एक हैं। जिस तरह से उन्होंने तास्किन को गेंदबाजी की, उसमें हमने कुछ अलग भी देखा। लेकिन एक बात जो आज सामने आई वह यह थी कि वह एक ऐसे गेंदबाज हैं जो बिना किसी कमजोरी के है – विरोध चाहे जो भी हो, पिच की स्थिति और यह वास्तव में महानता का आकलन करने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको इस आदमी में कोई कमजोरी नहीं दिखती है, भारतीय क्रिकेट बहुत भाग्यशाली है कि वह उनके साथ है।”

शुक्रवार को Bumrah ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट पूरे किए और ऐसा करने वाले अपनी टीम के 10वें गेंदबाज बन गए।

अब, 196 अंतरराष्ट्रीय मैचों में, Bumrah ने 21.01 की औसत से 401 विकेट लिए हैं, जिसमें 6/19 का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा है। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले छठे भारतीय तेज गेंदबाज हैं।

37 टेस्ट मैचों में, Bumrah ने 20.49 की औसत से 163 विकेट लिए हैं, जिसमें 6/27 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। लंबे प्रारूप में उनके नाम 10 बार पांच विकेट लेने का कारनामा है।

89 एकदिवसीय मैचों में, Bumrah ने 23.55 की औसत से 149 विकेट लिए हैं, जिसमें 6/19 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने इस प्रारूप में दो विकेट लिए हैं। 70 T20I में, Bumrah ने 17.74 की औसत से 89 विकेट लिए हैं, जिसमें 3/7 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए शीर्ष तीन विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं: अनिल कुंबले (953 विकेट), रविचंद्रन अश्विन (744 विकेट), और हरभजन सिंह (707 विकेट)।

Related articles

Recent articles