Sri Lanka के बल्लेबाज Dimuth Karunaratne संगकारा, जयवर्धने की श्रेणी में शामिल

Published:

Dimuth Karunaratne ने टेस्ट प्रारूप में 7,000 रन बनाने वाले श्रीलंका के चौथे बल्लेबाज बनकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया।

एक दशक में टेस्ट प्रारूप में इंग्लैंड की धरती पर श्रीलंका की पहली जीत के दौरान, Karunaratne ने दोनों पारियों में सिर्फ़ 17 रन बनाए, जो श्रीलंका के महान टेस्ट खिलाड़ियों में से एक के रूप में उनका दावा करने के लिए पर्याप्त साबित हुआ।

वह कुमार संगकारा (12,400), महेला जयवर्धने (11,814) और एंजेलो मैथ्यूज (7,734) के साथ 7,000 रन बनाने वाले कुलीन टेस्ट क्लब में शामिल हो गए।

कुल मिलाकर, इंग्लैंड के खिलाफ़ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ में Karunaratne के लिए यह एक नीरस प्रदर्शन था। वह छह पारियों में 18.00 की औसत से सिर्फ़ 108 रन बना पाए।

Karunaratne के बल्ले से निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद, पथुम निसांका ने तीसरे टेस्ट में चौथे दिन अपनी धमाकेदार पारी से सुर्खियाँ बटोरीं। उन्होंने इंग्लैंड की ‘बज़बॉल’ शैली के खेल में बदलाव किया और 102.42 की स्ट्राइक रेट से 124 गेंदों पर 127* रन बनाए।

उन्होंने केनिंग्टन ओवल में मेहमान टीम को 8 विकेट से ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए अकेले ही सुर्खियाँ बटोरीं। तीसरे टेस्ट में श्रीलंका के देर से प्रदर्शन के बावजूद, मेजबान टीम ने एशियाई टीम पर 2-1 से सीरीज़ जीत दर्ज की।

भले ही इंग्लैंड ओवल से सीरीज़ जीत कर बाहर हो गया, लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग में श्रीलंका को सबसे ज़्यादा फ़ायदा हुआ।

अंतिम गेम में, जो आगे-पीछे होता रहा, मेहमान टीम ने अंतिम टेस्ट में दमदार प्रदर्शन किया और सफलता का स्वाद चखा, जिससे वे WTC रैंकिंग में मेजबान टीम से ऊपर उठ गए।

इस जीत ने श्रीलंका को मौजूदा चक्र में सात टेस्ट खेलने के बाद तीन जीत और 42.857 के पॉइंट प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर पहुँचा दिया। इंग्लैंड 16 टेस्ट मैचों में आठ जीत के साथ 42.187 अंक प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर है। भारत नौ टेस्ट मैचों में छह जीत और 68.52 अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 12 मैचों में आठ जीत और 62.50 अंक प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

Related articles

Recent articles