शिक्षा मंत्रालय ने NEET (UG) 2024 परीक्षा में अनियमितताओं पर बिहार पुलिस से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

Published:

शिक्षा मंत्रालय ने बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से पटना में NEET (UG) परीक्षा-2024 के संचालन में कथित अनियमितताओं पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

बुधवार को एक बयान में मंत्रालय ने कहा कि NEET (UG) -2024 से संबंधित ग्रेस मार्क्स के मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से संबोधित किया जा चुका है।

“पटना में परीक्षा के संचालन में कथित अनियमितताओं के संबंध में, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट की प्राप्ति पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी,” बयान में उल्लेख किया गया।

मंत्रालय ने आगे दोहराया कि NEET (UG) परीक्षा 2024 मामले में शामिल पाए गए किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

18 जून को, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और एनटीए से कहा कि यदि NEET-UG, 2024 परीक्षा के संचालन में कोई लापरवाही है, तो इसे पूरी तरह से निपटाया जाना चाहिए।

“यदि किसी की ओर से 0.001 प्रतिशत भी लापरवाही है, तो इसे पूरी तरह से निपटाया जाना चाहिए। इन सभी मामलों को प्रतिकूल मुकदमेबाजी के रूप में नहीं माना जाना चाहिए,” न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और एसवीएन भट्टी की अवकाश पीठ ने देखा।

उच्चतम न्यायालय में कई याचिकाएँ दायर की गईं, जिसमें NEET-UG 2024 के परिणामों को वापस लेने और 5 मई को आयोजित परीक्षा में पेपर लीक और कदाचार का आरोप लगाते हुए परीक्षा को पुनः संचालित करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। उम्मीदवारों ने प्रश्न पत्र लीक होने, प्रतिपूरक अंक देने और NEET-UG 2024 के प्रश्न में विसंगतियों का मुद्दा उठाया है।

इस महीने की शुरुआत में, एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उन 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द कर दिए जाएंगे, जिन्हें परीक्षा के दौरान समय की हानि की क्षतिपूर्ति के लिए “ग्रेस मार्क्स” मिले थे और छात्रों को परीक्षा में पुनः शामिल होने का अवसर मिलेगा।

“परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी और परिणाम 30 जून से पहले घोषित किया जाएगा,” NTA ने उच्चतम न्यायालय को बताया था। उच्चतम न्यायालय ने पहले ही NEET-UG, 2024 की काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

Related articles

Recent articles