Shan Masood ने आखिर क्यों कहा कि Bangladesh के खिलाफ सीरीज हार के बाद Pakistan को टीम चयन में ‘स्थिरता’ लाने की जरूरत है

Published:

रावलपिंडी [पाकिस्तान]: Bangladesh के खिलाफ सीरीज में मिली निराशाजनक हार के बाद Pakistan के कप्तान शान मसूद ने कहा कि टीम को टीम चयन में ‘स्थिरता’ लाने की जरूरत है।

पाकिस्तान ने रावलपिंडी में दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ छह विकेट से हार का सामना किया।

मसूद ने पहली पारी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 69 गेंदों पर 82.61 की स्ट्राइक रेट से 57 रन बनाए। दूसरी पारी में उन्होंने 34 गेंदों पर 28 रन बनाए।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए मसूद ने खिलाड़ी चुनने में आने वाली समस्याओं की ओर इशारा किया।

“हमें चयन में निरंतरता लाने पर काम करना होगा। आपको खिलाड़ियों की विफलताओं को सहना होगा। यह सिर्फ़ बाबर आज़म के बारे में नहीं है, आप जितना ज़्यादा लगातार किसी को मौक़ा देंगे, वह उतना ही बेहतर प्रदर्शन करेगा। आपको यह तलाशना होगा कि आपको वह खिलाड़ी कहाँ मिलेगा जो मौजूदा फ़ॉर्म के आधार पर स्वतः ही चयन योग्य हो। चूँकि, हम इस समय लाल गेंद से क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं, इसलिए हमारे पास चुनने के लिए ज़्यादा विकल्प नहीं हैं। हमने उसी टीम के साथ खेला जिसे हमने ऑस्ट्रेलिया में खेला था और जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के लिए सफल रही थी,” मसूद ने कहा।

पाकिस्तान के कप्तान ने कहा कि बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सीरीज़ में हार के बाद उन्हें अपनी कप्तानी छिन जाने की चिंता नहीं है।

“मैं अपनी नौकरी की सुरक्षा के बारे में चिंतित नहीं हूँ। मैंने यह नौकरी इसलिए ली थी ताकि हम उन बदलावों को कर सकें जो हमें लगता है कि इस टीम की मदद करेंगे। अगर मुझे लगता है कि यह टीम एक निश्चित दिशा में जा सकती है, भले ही मेरी व्यक्तिगत विफलता पाकिस्तान को उस दिशा में ले जाए, मैं संतुष्ट रहूँगा। मुझे जितना भी समय मिलेगा मैं उसका आभारी रहूँगा और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूँगा,” उन्होंने कहा।

पहले मैच में 10 विकेट की जीत ने बांग्लादेश की पाकिस्तान पर पहली टेस्ट जीत दर्ज की। दूसरे टेस्ट में भी इसी प्रदर्शन को दोहराते हुए टीम ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

​​ICC के अनुसार, यह सीरीज जीत जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के अलावा किसी अन्य टीम के खिलाफ बांग्लादेश की पहली टेस्ट सीरीज जीत (दो या उससे अधिक मैचों की) भी है।

इस जीत ने ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की स्टैंडिंग में बांग्लादेश को बढ़ावा दिया है, जिससे वह 45.83 अंकों के प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गया है और इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया है।

पांचवें दिन 42/0 से शुरू करते हुए, जीत के लिए 143 रनों की जरूरत थी, बांग्लादेश ने स्थिर शुरुआत की और बिना ज्यादा जोखिम उठाए मामूली लक्ष्य की ओर बढ़ गया

उन्होंने सुबह के सत्र में 80 रन और जोड़े, लेकिन 12 रनों के अंतराल में दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया। विकेट गिरने के बावजूद, नजमुल हुसैन शांतो और मोमिनुल हक की अनुभवी जोड़ी ने 57 रनों की साझेदारी करके मेहमान टीम को जीत की राह पर बनाए रखा। लंच के तुरंत बाद शांतो 38 रन बनाकर आउट हो गए और मोमिनुल 34 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे बांग्लादेश की पारी थोड़ी लड़खड़ा गई।

हालांकि, मुशफिकुर रहीम (22) और शाकिब अल हसन (21) की अनुभवी जोड़ी ने टिके रहकर बांग्लादेश को बिना किसी परेशानी के जीत दिलाई।

इससे पहले टेस्ट में, पहले क्षेत्ररक्षण का विकल्प चुनने के बाद, बांग्लादेश ने एक और शानदार प्रदर्शन किया और पाकिस्तान को 274 रनों पर ढेर कर दिया। कप्तान शान मसूद और सलामी बल्लेबाज सैम अयूब के अर्धशतकों के बावजूद, मेहदी हसन मिराज के पांच विकेट और तस्कीन अहमद के तीन विकेटों ने सुनिश्चित किया कि पाकिस्तान की पहली पारी का स्कोर पहुंच में रहे।

पाकिस्तान ने शानदार गेंदबाजी की और खुर्रम शहजाद ने छह विकेट लेकर वापसी की और घरेलू टीम को 12 रनों की मामूली बढ़त दिलाई।

हालांकि, बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। मेहमान टीम के लिए दो और हीरो सामने आए – 24 वर्षीय हसन महमूद और 21 वर्षीय नाहिद राणा – जिन्होंने मिलकर नौ विकेट लिए, जिससे पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में सिर्फ़ 172 रन पर ढेर हो गई, जिससे बांग्लादेश को खेल के चार सत्र शेष रहते 185 रनों का लक्ष्य मिला।

खराब मौसम और खराब रोशनी के कारण चौथे दिन खेल जल्दी रुक गया, लेकिन मेहमान टीम ने छह विकेट शेष रहते टेस्ट मैच अपने नाम कर लिया।

Related articles

Recent articles