पेरिस पैरालिंपिक के तीसरे दिन पैरा शटलरों ने शानदार प्रदर्शन किया

Published:

पेरिस: भारतीय पैरा शटलरों ने पैरालंपिक बैडमिंटन स्पर्धा के तीसरे दिन असाधारण प्रदर्शन किया, जिसमें कई एथलीट प्रतियोगिता के अगले चरण में आगे बढ़े।

नितेश कुमार ने शुक्रवार को पुरुष एकल एसएल 3 ग्रुप स्टेज ए में क्वार्टरफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए चीन के यांग जियानयुआन को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है।


आज यहां खेले गये मुकाबले में नितेश ने शुरु से ही दमदार प्रदर्शन करते हुए चीन के यांग को 21-5, 21-11 से हराया।
शनिवार को सेमीफाइनल में नितेश का मुकाबला थाईलैंड के खिलाड़ी से होगा।
उल्लेखनीय है कि कल नितेश कुमार ने कड़े मुकाबले वाले ग्रुप मैच में हमवतन मनोज सरकार को 21-13, 18-21, 21-18 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई थी।


दिन के एक अन्य मुकाबले में बैडमिंटन पुरुष एकल एसएल 3 ग्रुप स्टेज ए में भारतीय शटलर मनोज सरकार
को दुनिया के 13वें नंबर के खिलाड़ी थाईलैंड के मोंगखोन बन्सन से हार का सामना करना पड़ा है।
मोंगखोन ने मनोज को 21-19, 21-8 से हराया। 34 वर्षीय खिलाड़ी शनिवार को चीन के खिलाफ भिड़ेंगे।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने शुक्रवार को पुरुष एकल एसएल 3 ग्रुप स्टेज ए में क्वार्टरफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए चीन के यांग जियानयुआन को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं तुलसीमथी मुरुगेसन ने महिला एकल एसयू5 में पुर्तगाल की बीट्रिज मोंटेइरो को हराकर क्वार्टरफाइनल में तथा नित्या श्री ने चीनी ताइपे की यी-लिन चाई को हराकर दूसरे दौर में पहुंच गयी है। शिवराजन सोलाईमलाई को हांगकांग के मैन काई चू से हार का सामना करना पड़ा।

आज यहां खेले गये मुकाबले में नितेश ने शुरु से ही दमदार प्रदर्शन करते हुए चीन के यांग को 21-5, 21-11 से हराया। शनिवार को सेमीफाइनल में नितेश का मुकाबला थाईलैंड के खिलाड़ी से होगा

महिला वर्ग के एकल एसयू5 ग्रुप स्टेज भारतीय बैडमिंटन तुलसीमथी मुरुगेसन ने पुर्तगाल की बीट्रिज मोंटेइरो को 21-12, 21-8 से हराकर अपने ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया और क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।
नॉकआउट राउंड एक सितंबर से शुरू होंगे।

महिला एकल एसएल4 ग्रुप स्टेज सी मुकाबले में भारत की पलक कोहली को इंडोनेशिया की लीनी रात्री ओक्टिला से 21-18, 5-21, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा है।


पहले स्थान पर रहने वाली खिलाड़ी सेमीफाइनल में पहुंचेगी जबकि ग्रुप से दूसरे स्थान पर रहने वाली खिलाड़ी क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।


महिला एकल एसएच 6 ग्रुप स्टेज ए में अपने पहले ग्रुप मैच में शानदार जीत दर्ज करने के बाद, नित्या श्री ने अपने दूसरे गेम में चीनी ताइपे की यी-लिन चाई को 21-12, 21-19 से हराकर अगले दौर में जगह बना ली हैं।


नित्या श्री शनिवार को अगले दौर के मुकाबले में चीन की लिन शुआंगबाओ से स्पर्धा करेंगी।
पुरुष एकल एसएच6 ग्रुप स्टेज ए में शिवराजन सोलाईमलाई को शानदार प्रदर्शन के बावजूद हांगकांग के मैन काई चू के खिलाफ़ 13-21, 21-18, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा है।


अब उनका सामना शनिवार को अपने तीसरे ग्रुप मैच में ब्रिटेन के क्रिस्टन कॉम्ब्स से होगा।

Related articles

Recent articles