Nagarjuna Akkineni के जश्न में 5 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में उनके प्रदर्शन

Published:

नई दिल्ली [भारत] :आज सुपरस्टार नागार्जुन अक्किनेनी का जन्मदिन है, तो इस मौके को उनके प्रशंसकों के लिए ख़ास बनाने के लिये उनके उल्लेखनीय करियर और भारतीय सिनेमा में उनकी जगह पक्की करने वाले प्रतिष्ठित प्रदर्शन की एक झलक है।
तीन दशकों से अधिक लंबे करियर में नागार्जुन ने कई यादगार प्रस्तुतियाँ दी हैं।

यहां उनकी पांच सर्वश्रेष्ठ भूमिकाओं पर एक नजर है जो उनकी बहुमुखी प्रतिभा और प्रतिभा को दर्शाती है।

‘शिवा’ (1989)


‘शिवा’ में नागार्जुन ने एक कॉलेज छात्र की भूमिका निभाई जो क्रांतिकारी बन गया। राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित यह फिल्म तेलुगु सिनेमा में गेम-चेंजर थी, जिसमें नागार्जुन ने भ्रष्टाचार और अन्याय के खिलाफ लड़ने वाले एक युवा व्यक्ति का गहन चित्रण किया था। शिव के रूप में उनका प्रदर्शन, उनकी भावनात्मक गहराई और शक्तिशाली स्क्रीन उपस्थिति के साथ, आज भी उनके बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक के रूप में मनाया जाता है।

‘अन्नमय्या’ (1997)


इस जीवनी नाटक में नागार्जुन ने 15वीं सदी के तेलुगु गायक और कवि अन्नमचार्य की भूमिका निभाई थी। के.राघवेंद्र राव द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक दृश्य और संगीतमय दावत थी, और संत कवि के रूप में नागार्जुन का चित्रण हार्दिक और प्रेरणादायक था। अन्नमाचार्य के आध्यात्मिक सार को पकड़ने के उनके समर्पण ने उन्हें प्रशंसा दिलाई और एक बहुमुखी अभिनेता के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया।

‘मनमधुदु’ (2002)


‘मनमधुडु’ एक ताज़ा रोमांटिक कॉमेडी थी जिसमें नागार्जुन ने एक आकर्षक, प्रतिबद्धता-फ़ोबिक प्लेबॉय की भूमिका निभाई थी। के. विजया भास्कर द्वारा निर्देशित, इस फिल्म ने नागार्जुन को अपनी कॉमेडी टाइमिंग और करिश्माई स्क्रीन उपस्थिति दिखाने का मौका दिया। कलाकारों के साथ उनके सहज प्रदर्शन और केमिस्ट्री ने ‘मनमधुडु’ को एक बड़ी हिट बना दिया और प्रशंसकों का पसंदीदा बना हुआ है।

‘शिरडी साईं’ (2012)


नागार्जुन अक्किनेनी की ‘शिरडी साईं’ एक भक्ति फिल्म है जो शिरडी के साईं बाबा के जीवन को दर्शाती है। यह उनके चमत्कारों और शिक्षाओं पर प्रकाश डालता है, जिसका उद्देश्य उनके परम आध्यात्मिक ज्ञान और परोपकार को चित्रित करना है। फिल्म में नाटक और भक्ति का मिश्रण है, जो नागार्जुन के प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है।

‘ऊपिरी’ (2016)


‘ओपिरी’, फ्रांसीसी फिल्म ‘द इनटचेबल्स’ की रीमेक है, जिसमें नागार्जुन को एक शक्तिशाली, भावनात्मक रूप से सशक्त भूमिका में दिखाया गया है। वामसी पेडिपल्ली द्वारा निर्देशित इस फिल्म में नागार्जुन को एक अमीर चतुर्भुज के रूप में दिखाया गया था। गहरी भावनाओं को जगाने की उनकी क्षमता के साथ उनके सूक्ष्म प्रदर्शन की व्यापक रूप से प्रशंसा की गई और उनकी असाधारण अभिनय सीमा का प्रदर्शन किया गया।

    नागार्जुन अक्किनेनी अगली बार बहुप्रतीक्षित सामाजिक नाटक ‘कुबेर’ में दिखाई देंगे।
    फिल्म से उनका फर्स्ट लुक भी इससे पहले मई में सामने आया था।
    वीडियो में नागार्जुन को भारी बारिश के दौरान नोटों से भरे ट्रकों से घिरे हुए एक छाते के नीचे चलते हुए दिखाया गया है।

    फिल्म के शीर्षक धन का प्रतीक कुबेर है, जिसे धन का देवता माना जाता है।

    हाल ही में अभिनेता धनुष का फर्स्ट लुक जारी किया गया था, जिसे दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

    ‘शेखर कम्मुला की ‘कुबेर’ में धनुष, नागार्जुन अक्किनेनी, रश्मिका मंदाना और जिम सर्भ जैसे कलाकारों की टोली शामिल है।
    फिल्म का निर्माण श्री वेंकटेश्वर सिनेमाज एलएलपी और एमिगोस क्रिएशंस प्राइवेट लिमिटेड बैनर के तहत सुनील नारंग और पुस्कुर राम मोहन राव द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।

    ‘शेखर कम्मुलाज़ कुबेरा’ एक अखिल भारतीय बहुभाषी फिल्म है, जिसे तमिल, तेलुगु और हिंदी में एक साथ शूट किया गया है।

    Related articles

    Recent articles