ICC चेयरमैन Jay Shah ने राष्ट्रीय National Sports Day के अवसर पर शुभकामनाएं दीं

Published:

नई दिल्ली [भारत]: ICC के नवनियुक्त चेयरमैन Jay Shah ने गुरुवार को राष्ट्रीय खेल दिवस (मेजर ध्यानचंद की जयंती) के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दीं।

‘द विजार्ड’ के नाम से मशहूर ध्यानचंद ने 1925 से 1949 तक भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान सेंटर फॉरवर्ड के रूप में खेले गए 185 मैचों में 1500 से अधिक गोल किए, जिसमें 1928, 1932 और 1936 में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतना शामिल है। उन्हें 1956 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया और 29 अगस्त को उनकी जयंती को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

“इस राष्ट्रीय खेल दिवस पर, मैं हमारे एथलीटों, कोचों और उन सभी लोगों की हार्दिक सराहना करता हूँ जिन्होंने अपना जीवन खेलों के लिए समर्पित कर दिया है। जैसा कि हम मेजर ध्यानचंद जी की जयंती पर उनकी विरासत का सम्मान करते हैं, आइए हम भारत को वैश्विक खेल मंच पर एक शक्तिशाली देश बनाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें,” नव निर्वाचित ICC अध्यक्ष ने X पर एक पोस्ट में कहा।

इससे पहले मंगलवार को, जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अगले अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया था। शाह, जो अक्टूबर 2019 से BCCI सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं, 1 दिसंबर, 2024 को यह प्रतिष्ठित पद संभालेंगे।

ICC द्वारा मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, वर्तमान अध्यक्ष ग्रेग बार्कले द्वारा तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का निर्णय लेने के बाद शाह अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे। अपने चुनाव के बाद, शाह ने क्रिकेट की वैश्विक पहुँच और लोकप्रियता को आगे बढ़ाने के लिए अपनी मंशा व्यक्त की, विशेष रूप से LA 2028 ओलंपिक में इसके आगामी समावेश के साथ – एक ऐसा क्षण जिसे वह खेल के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखते हैं।

ICC के हवाले से शाह ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामांकन से मैं अभिभूत हूँ।”

“मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए ICC टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। हम एक ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं जहाँ कई प्रारूपों के सह-अस्तित्व को संतुलित करना, उन्नत तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे प्रमुख आयोजनों को नए वैश्विक बाज़ारों में पेश करना बहुत ज़रूरी है। हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं ज़्यादा समावेशी और लोकप्रिय बनाना है।”

शाह ने कहा, “जबकि हम सीखे गए मूल्यवान सबक पर काम करेंगे, हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नवाचार को भी अपनाना चाहिए। LA 2028 ओलंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है और मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ाएगा।”

जय शाह ICC का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं। वह जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर जैसे भारतीयों में शामिल हो गए हैं जिन्होंने अतीत में ICC का नेतृत्व किया है। शाह का चुनाव आईसीसी के लिए एक नया अध्याय है, क्योंकि इसका उद्देश्य खेल की पहुंच का विस्तार करना तथा वैश्विक मंच पर इसके विकास को जारी रखना है।

Related articles

Recent articles