Paris Paralympics: Sumit, Bhagyashree के नेतृत्व में उद्घाटन समारोह में देखिए किस प्रकार हुआ भारत का स्वागत

Published:

पेरिस [फ्रांस]: पेरिस Paralympic खेलों का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन प्रतिष्ठित Avenue des Champs-Elysees और फिर Place de la Concorde में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुआ, जिसने Paralympic खेलों के इतिहास में एक रोमांचक अध्याय की शुरुआत की।

भारत के लिए गौरव के क्षण में, पैरा-एथलीट Sumit Antil और Bhagyashree Jadhav ने भारतीय दल का नेतृत्व किया, जो 12 विभिन्न खेलों में 84 एथलीटों के साथ देश के Paralympic इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा दल है।

Tokyo 2020 Paralympic में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले Sumit Antil को ध्वजवाहक होने का सम्मान मिला, जो एक और शानदार प्रदर्शन के लिए देश की उम्मीदों का प्रतीक है। उनके साथ हांग्जो में एशियाई पैरा खेलों में शॉर्ट पुट में रजत पदक जीतने वाली Bhagyashree Jadhav भी थीं, जो विभिन्न विषयों में भारत की बढ़ती ताकत को दर्शाता है।

इस वर्ष, भारत ने Paralympic में अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है, जिसमें विभिन्न खेलों के 84 एथलीट शामिल हैं, जो देश के बढ़ते पैरा-स्पोर्ट्स इकोसिस्टम का प्रमाण है। टीम द्वारा प्रदर्शित उत्साह और एकता स्पष्ट थी क्योंकि वे एक अरब से अधिक भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए गर्व के साथ मार्च कर रहे थे।

उद्घाटन समारोह अपने आप में विविधता और प्रतिस्पर्धा की भावना का एक शानदार उत्सव था, जिसमें लुभावने प्रदर्शन शामिल थे, जिसमें फ्रांसीसी संस्कृति और दृढ़ संकल्प और समानता के पैरालिंपिक मूल्यों को उजागर किया गया।

पेरिस पैरालिंपिक के अविस्मरणीय आयोजन के रूप में दुनिया भर के एथलीटों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

भारतीय एथलीट, जिनके कंधों पर बड़ी उम्मीदें हैं, वैश्विक मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

पेरिस 2024 Paralympic में भारत की भागीदारी न केवल संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाती है, बल्कि पदक की उम्मीदों में भी वृद्धि करती है, क्योंकि देश का लक्ष्य टोक्यो में अपनी पिछली उपलब्धियों को पार करना है।

भारत पेरिस Paralympic में तीन नए खेलों- पैरा-साइक्लिंग, पैरा-रोइंग और ब्लाइंड जूडो में भाग लेगा, जिससे देश की भागीदारी 12 खेलों तक बढ़ जाएगी। कुल मिलाकर, 2024 में पेरिस में 22 खेल आयोजित किए जाएंगे।

टोक्यो 2020 भारत का सबसे सफल पैरालिंपिक खेल था, जिसमें देश ने पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य सहित 19 पदक जीते।

Related articles

Recent articles