देखिए Ashwin ने Impact Player नियम के बारे मे खुल कर अपनी प्रतिक्रिया दी

Published:

नई दिल्ली [भारत]: भारतीय स्पिनर Ravichandran Ashwin ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में प्रचलित इम्पैक्ट प्लेयर नियम का समर्थन किया क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह “रणनीति” के लिए थोड़ा और मूल्य जोड़ता है।

IPL 2024 में, इम्पैक्ट प्लेयर नियम इसके कार्यान्वयन और परिणामों के बारे में बहस का एक गर्म विषय था।

2023 में इस नियम के लागू होने के बाद से, फ्रैंचाइज़ियों ने एक लंबी बल्लेबाजी इकाई का आनंद लिया है, जिसके कारण कुछ उच्च-रन स्कोरिंग मैच हुए हैं।

कुछ खिलाड़ियों ने नियम का विरोध किया है, जैसे कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा, उदाहरण के लिए, पहले कहा था कि प्रतिबंध ने देश में ऑलराउंडरों के विकास में बाधा उत्पन्न की है।

वह रेग्युलेशन के बारे में अपनी राय व्यक्त करने वाले पहले हाई-प्रोफाइल भारतीय खिलाड़ी थे। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड ने नियम को आगे बढ़ाया।

Ashwin ने नियम पर अपनी राय दी और क्रिस श्रीकांत के यूट्यूब शो चीकी चीका पर कहा, “मुझे क्यों लगता है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम इतना बुरा नहीं है, क्योंकि यह रणनीति के लिए थोड़ा अधिक मूल्य देता है। उस तर्क का दूसरा पक्ष यह है कि यह ऑलराउंडरों को प्रोत्साहित नहीं करता है। लेकिन कोई भी उन्हें रोक नहीं रहा है।”

“इस पीढ़ी में, वे ऐसा नहीं करते हैं [बल्लेबाज गेंदबाजी करते हैं और इसके विपरीत]। ऐसा नहीं है कि वे इम्पैक्ट प्लेयर नियम के कारण हतोत्साहित हैं। वेंकटेश अय्यर को देखें, वह वर्तमान में Lancashire के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। नवाचार के लिए एक अवसर है, और यह खेल को और अधिक निष्पक्ष बनाता है,” उन्होंने कहा।

अपनी राय को पुष्ट करने के लिए, Ashwin ने अपने रुख को और स्पष्ट करने के लिए IPL 2024 के क्वालीफायर 2 का एक उदाहरण दिया। नॉकआउट चरण में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना राजस्थान रॉयल्स से हुआ। पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी की और बोर्ड पर 175/9 रन बनाए। जवाब में, रॉयल्स 36 रन से हार गए, शाहबाज अहमद को इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूट के तौर पर उतारा गया और उन्होंने तीन विकेट लिए।

“सनराइजर्स [हैदराबाद] ने शाहबाज अहमद को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर लाया [राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ, पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 175 रन बनाने के बाद]; वह मैच विजेता बन गए [23 रन पर 3 विकेट लेकर]। जब ओस के कारण खेल एकतरफा होने की संभावना होती है, तो दूसरे नंबर पर गेंदबाजी करने वाली टीमों को काउंटर के तौर पर एक अतिरिक्त विकल्प मिल जाता है,” Ashwin ने कहा।

“अगर आप दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं, तो आप अतिरिक्त गेंदबाज को उतारकर बल्लेबाज के लिए विकल्प चुन सकते हैं। अतिरिक्त खिलाड़ी के खेलने से खेल और भी मुश्किल हो जाता है। कोलकाता या मुंबई को छोड़कर, जहां स्कोर बहुत बढ़ गया, कहीं और कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ। जैसे पंजाब किंग्स के घरेलू मैदान [मुल्लानपुर] में, सभी मैच 160-170 रन के थे,” उन्होंने कहा।

Ashwin ने उन कुछ खिलाड़ियों के बारे में भी बात की जो इस नियम के कारण राष्ट्रीय टीम में आगे बढ़े और कहा, “शाहबाज अहमद, शिवम दुबे, सबसे महत्वपूर्ण, ध्रुव जुरेल… अगर इम्पैक्ट प्लेयर नियम नहीं होता, तो शायद उन्हें कभी मौका नहीं मिलता। इसलिए बहुत सारे खिलाड़ियों का उभरना हुआ है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि खिलाड़ियों के उभरने का यही एकमात्र तरीका है, लेकिन यह इतना बुरा भी नहीं है।”

Related articles

Recent articles