MI के बाद Zaheer Khan अब LSG में टीम मेंटर के रूप में शामिल होने के लिए तैयार है

Published:

नई दिल्ली [भारत]: ESPNcricinfo के अनुसार, भारत के पूर्व तेज गेंदबाज Zaheer Khan आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 सीजन के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के मेंटर के रूप में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

जहीर गौतम गंभीर की जगह लेंगे, जिन्होंने आईपीएल 2023 के बाद LSG के मेंटर की भूमिका छोड़ दी थी। गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में टीम मेंटर की भूमिका निभाई, जिसने IPL 2024 का खिताब जीता।

ESPNcricinfo ने यह भी बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि जहीर गेंदबाजी कोच की भूमिका भी संभालेंगे या नहीं, जो Morne Morkel’ के जाने के बाद खाली हो गई थी। पूर्व प्रोटियाज खिलाड़ी ने गंभीर के साथ भारतीय टीम के प्रबंधन में गेंदबाजी कोच के रूप में जुड़ने के बाद यह भूमिका छोड़ दी।

Morkel की नियुक्ति से पहले ऐसी खबरें थीं कि जहीर भारत के नए गेंदबाजी कोच बनेंगे। इससे पहले, ESPNcricinfo ने बताया था कि LSG भी ज़हीर को एक व्यापक प्रोफ़ाइल देने के लिए उत्सुक है, जिसका मतलब है कि ऑफ़-सीज़न के दौरान स्काउटिंग और खिलाड़ी-विकास कार्यक्रमों में शामिल होना।

वर्तमान में, जस्टिन लैंगर फ्रैंचाइज़ी के मुख्य कोच हैं, जिन्होंने IPL 2024 से पहले एंडी फ्लावर की जगह ली है। T20 लीग के पिछले सीज़न में, LSG प्लेऑफ़ में जगह बनाने में विफल रही।

लांस क्लूजनर और एडम वोजेस फ्रैंचाइज़ी के सहायक कोच के रूप में काम करना जारी रखेंगे।

अपने खेल करियर के दौरान, Zaheer ने IPL में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने IPL में 100 मैच खेले और 7.59 की इकॉनमी रेट से 102 विकेट हासिल किए।

अपने खेल के दिनों के समापन के बाद, ज़हीर MI फ़्रैंचाइज़ी से जुड़े रहे, पहले क्रिकेट के निदेशक के रूप में और फिर 2018 से 2022 तक वैश्विक विकास के प्रमुख के रूप में।

अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर में, ज़हीर ने 92 मैचों में 311 टेस्ट विकेट और मेन इन ब्लू के लिए सभी प्रारूपों में 309 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 610 विकेट लिए हैं। उन्हें खेल खेलने वाले सबसे महान बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

Related articles

Recent articles