शिखर धवन के बाद दिनेश कार्तिक भी लीजेंड्स लीग क्रिकेट खेलने के लिए आगे आए

Published:

नई दिल्ली [भारत]: भारत के सर्वश्रेष्ठ व्हाइट बॉल फिनिशर्स में से एक दिनेश कार्तिक आधिकारिक तौर पर लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) में शामिल हो गए हैं। उन्होंने इस साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

मध्य क्रम में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी, स्टंप के पीछे अपने तेज तर्रार विकेटकीपर के रूप में और हाल ही में एक कमेंटेटर के रूप में अपने असाधारण काम के लिए जाने जाने वाले कार्तिक का एलएलसी में शामिल होना उनके करियर में एक नया अध्याय है, एक विज्ञप्ति में कहा गया है।

दिनेश कार्तिक ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट में शामिल होने के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त किया: “लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलना निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिसका मैं अपने संन्यास के बाद बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। मैं मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों तरह से इस काम के लिए तैयार हूं और उस तरह की क्रिकेट खेलने के लिए उत्सुक हूं जिसका मैंने हमेशा आनंद लिया है। सबसे महत्वपूर्ण बात, प्रशंसकों के लिए, आपके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद और मुझे उम्मीद है कि मैं एक बार फिर मैदान पर आपका मनोरंजन करूंगा।”

तीनों प्रारूपों में 180 खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले कार्तिक ने 3463 रन बनाए, जिसमें उन्होंने एकमात्र टेस्ट शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। कार्तिक के नाम 172 शिकार भी हैं, जिनमें से ज़्यादातर स्टंप के पीछे और कुछ आउटफील्ड में किए गए। कार्तिक ने 257 मैचों में 4,842 रन (रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज़्यादा) के साथ अपना आईपीएल करियर समाप्त किया, जिसमें 22 अर्द्धशतक शामिल हैं।

अपने शानदार आईपीएल करियर में, जो 17 साल से ज़्यादा समय तक चला, कार्तिक ने कैश-रिच लीग में छह फ़्रैंचाइज़ी के लिए खेला। उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल) के साथ उद्घाटन सत्र में अपनी शुरुआत की। वह 2011 में पंजाब में चले गए और मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और आरसीबी के लिए खेले।

लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक रमन रहेजा ने कार्तिक का लीग में स्वागत करते हुए कहा, “दिनेश कार्तिक के हमारे साथ जुड़ने से हम बहुत उत्साहित हैं। उनकी प्रतिभा, मैच खत्म करने और दर्शकों का मनोरंजन करने की उनकी आदत निस्संदेह लीजेंड्स लीग क्रिकेट में मूल्य जोड़ेगी।

हम उन्हें अन्य क्रिकेट दिग्गजों के साथ एक्शन में देखने के लिए उत्सुक हैं, जो दिग्गज क्रिकेटरों के लिए दूसरी पारी के रूप में हमारी स्थिति को और मजबूत करेंगे।”

रिटायरमेंट के बाद लीजेंड्स लीग क्रिकेट में यह कदम कई क्रिकेट सुपरस्टार्स के लिए सही कदम है, जिनमें आरोन फिंच, मार्टिन गुप्टिल और हाशिम अमला शामिल हैं, जो रिटायरमेंट के तुरंत बाद लीग में शामिल हुए।

लीजेंड्स लीग क्रिकेट सितंबर 2024 में अपना अगला सीज़न शुरू करने के लिए तैयार है, जिसमें रिटायर्ड क्रिकेट के महान खिलाड़ी रोमांचक मैचों की एक श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

कार्तिक की भागीदारी से काफी ध्यान आकर्षित होने की उम्मीद है, क्योंकि प्रशंसक आईपीएल के पिछले सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ उनके शानदार प्रदर्शन के बाद फिर से मैदान पर उनके कौशल को देखने के लिए उत्सुक हैं।

एलएलसी नीलामी 29 अगस्त को नई दिल्ली में होगी, जहां फ्रेंचाइजी भारत और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे बड़े सितारों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी और 200 से अधिक खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी।

Related articles

Recent articles