भारत के बेहतरीन सलामी बल्लेबाज Shikhar Dhawan ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कुछ इस अंदाज मे करी

Published:

नई दिल्ली [भारत]: भारत के अनुभवी सलामी बल्लेबाज Shikhar Dhawan ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

38 वर्षीय Shikhar Dhawan ने इंस्टाग्राम पर अपने शानदार करियर का अंत करते हुए एक भावनात्मक संदेश साझा किया।

उन्होंने अपने शानदार करियर में उनका साथ देने वाले सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले।

Dhawan ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, “मैं एक ऐसे मुकाम पर खड़ा हूं, जहां जब मैं पीछे देखता हूं, तो मुझे केवल यादें और एक नया जीवन दिखाई देता है। भारत के लिए खेलना हमेशा से मेरा सपना था और मुझे इसे जीने का मौका मिला। मैं इसके लिए बहुत से लोगों का शुक्रगुजार हूं। सबसे पहले, मेरा परिवार, मेरे बचपन के कोच और फिर मेरी टीम जिसके साथ मैंने इतने सालों तक खेला। मुझे एक नया परिवार, प्रसिद्धि और प्यार मिला। लेकिन कहा जाता है कि आगे बढ़ने के लिए आपको पन्ने पलटने की जरूरत होती है।”

उन्होंने कहा, “मैं अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। अपने क्रिकेट सफर को अलविदा कहते हुए, मेरे दिल में शांति है। मैंने अपने देश के लिए बहुत खेला है। मैं खुद से यही कहता हूं कि आपको अपने देश के लिए दोबारा नहीं खेलने पर दुखी होने की जरूरत नहीं है, बल्कि खुश रहें कि आपको ऐसा करने का मौका मिला।”

अपने शानदार करियर में, Dhawan के बल्ले से आसानी से रन निकले। उन्होंने सभी प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन वनडे उनका खास खेल था। 167 मैचों में, बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने शानदार प्रदर्शन किया और 44.1 की औसत से 6,793 रन बनाए, जिसमें 17 शतक और 39 अर्द्धशतक शामिल हैं।

क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में, जहां उन्होंने मुरली विजय के साथ यादगार साझेदारियां कीं, Dhawan ने 34 मैचों में 40.6 की औसत से 2,315 रन बनाए। उनके टेस्ट करियर में सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

टी20आई प्रारूप में, Dhawan ने 68 मैच खेले और 27.9 की औसत से 1,759 रन बनाए, जिसमें 11 अर्द्धशतक शामिल हैं।

घरेलू सर्किट में, Dhawan ने 122 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले और 44.26 की औसत से 8,499 रन बनाए, जिसमें 25 शतक और 29 अर्द्धशतक शामिल हैं।

लिस्ट ए में, Dhawan ने 302 मैच खेले और 43.90 की औसत से 12,074 रन बनाए। उनके उल्लेखनीय आँकड़े 30 शतक और 67 अर्धशतकों से और भी जगमगाते हैं।

Related articles

Recent articles