मैं हर खिलाड़ी की जगह नहीं खेल सकता: बाबर आज़म

Published:

बाबर आज़म ने पाकिस्तान की वाइट-बॉल टीम (White-Ball team captain) के कप्तान के रूप में अपने भविष्य के बारे में खुलकर बात की और कहा कि अंतिम निर्णय पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) द्वारा ही लिया जाएगा। बाबर (Babar Khan) को टूर्नामेंट से शुरुआती चरण में ही बाहर होने के बाद प्रशंसकों और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटरों से भारी आलोचना का सामना करना पड़ा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए, उन्होंने पाकिस्तान की वाइट-बॉल टीम के कप्तान के रूप में अपने भविष्य पर चर्चा की। बाबर ने आश्वासन दिया कि यदि वह कप्तानी छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो वह सभी को “खुले तौर पर” बताएंगे।

“दूसरी बात – कप्तानी के बारे में – जब मैंने इसे छोड़ा था, तब मैंने सोचा था कि मुझे इसे नहीं करना चाहिए, इसलिए मैंने इसे छोड़ दिया और मैंने खुद ही इसे घोषित किया,” बाबर ने मैच के बाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा।

“फिर जब उन्होंने मुझे इसे वापस दिया, तो यह PCB का निर्णय था। जब मैं वापस जाऊंगा, तो हम यहाँ जो कुछ भी हुआ, उस पर चर्चा करेंगे। और अगर मुझे कप्तानी छोड़नी पड़ेगी, तो यह निर्णय, मैं आपको खुले तौर पर बताऊंगा। मैं पर्दे के पीछे कुछ भी घोषित नहीं करूंगा। जो भी होगा, वह आपके सामने होगा। लेकिन अभी के लिए, मैंने इसके बारे में नहीं सोचा है। निर्णय PCB का है,” उन्होंने जोड़ा।

पाकिस्तान की ODI विश्व कप में ग्रुप स्टेज में समाप्ति के बाद, बाबर ने सभी प्रारूपों से कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। शान मसूद ने उन्हें टेस्ट कप्तान के रूप में सफल किया, जबकि शाहीन अफरीदी ने T20I टीम की जिम्मेदारी संभाली।

हालांकि, बाबर को T20 विश्व कप से पहले फिर से कप्तान बनाया गया, और PCB ने इसे “रणनीतिक कदम” बताया जो प्रमुख आयोजन को ध्यान में रखते हुए लिया गया था।

शाहीन को न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ एक सीरीज में टीम का नेतृत्व करने के बाद T20I कप्तानी से हटा दिया गया था। ब्लैककैप्स ने पाकिस्तान को सभी पहलुओं में मात दी और शाहीन की कप्तानी वाली टीम के खिलाफ 4-1 की T20I सीरीज जीत दर्ज की।

हालांकि, यह कदम सफल नहीं रहा क्योंकि पाकिस्तान ग्रुप स्टेज में ही T20 विश्व कप से बाहर हो गया, और इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह थी कि वे USA से भी हार गए। पूरे अभियान के दौरान वे संगति और सही संयोजन खोजने में असफल रहे।

बाबर ने स्वीकार किया कि उनके पास व्यक्तिगत प्रतिभा थी, लेकिन टीम के रूप में एकजुट नहीं हो सके, जिससे उनकी हार हुई।

“जैसा कि मैंने पहले कहा था, हर कोई दुखी है। एक टीम के रूप में हमने नहीं खेला। मैंने आपको बताया कि हम इसे एक व्यक्ति के कारण नहीं हारे। हम एक टीम के रूप में हार रहे हैं। मैं यह एक व्यक्ति के कारण नहीं कह रहा हूँ। आप यह इंगित कर रहे हैं कि कप्तान के कारण, मैं हर खिलाड़ी की जगह नहीं खेल सकता। 11 खिलाड़ी हैं, और उनमें से प्रत्येक की एक भूमिका है। इसलिए वे यहाँ विश्व कप खेलने आए थे। मेरा मानना है कि हम एक टीम के रूप में चीजों को लागू, पालन और पूरा करने में सक्षम नहीं हो सके। हमें यह स्वीकार करना होगा कि हमने एक टीम के रूप में अच्छा नहीं खेला,” बाबर ने कहा।

पाकिस्तान ने अपने अभियान का अंत फ्लोरिडा में रविवार को आयरलैंड के खिलाफ तीन विकेट से जीत के साथ किया, जो एक डेड रबर मैच था क्योंकि ग्रुप ए से भारत और USA सुपर 8 चरण में आगे बढ़ गए थे।

Related articles

Recent articles