ऋषभ पंत का बेहतरीन प्रदर्शन अभी बाकी है: ईशांत शर्मा

Published:

भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का मानना है कि ऋषभ पंत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभी बाकी है, जिन्होंने चल रहे टी20 विश्व कप में न्यूयॉर्क की चुनौतीपूर्ण पिच पर अपनी क्लास दिखाई है।

पंत ने दिसंबर 2022 में एक जानलेवा दुर्घटना में चोटिल होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की कप्तानी करते हुए अपनी सामान्य लय पाई। उनकी स्थिरता और संयम ने उन्हें 13 मैचों में 40.55 की औसत से 446 रन बनाने में मदद की।

उन्होंने अपनी स्थिरता को चल रहे टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) में भी बरकरार रखा। यह आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ भारत के अभियान के पहले मैच में स्पष्ट हो गया जब उन्होंने विकेटकीपर के सिर के ऊपर से लंबाई की गेंद को रिवर्स स्कूप करके बाड़ (Boundary) के पार भेज दिया।

उन्होंने तीन मैचों में 48.00 की औसत और 124.67 की स्ट्राइक रेट से 96 रन बनाए हैं। ईशांत, जिन्होंने आईपीएल 2024 (IPL 2024) में पंत की कप्तानी में खेला और बाएं हाथ के बल्लेबाज की प्रगति पर बारीकी से नजर रखी, का मानना है कि “विश्व स्तरीय” खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभी बाकी है।

ईशांत शर्मा ने डिज़्नी+ हॉटस्टार (Disney + Hotstar) के ‘कॉट एंड बोल्ड’ (Caught and Bold) शो में कहा, “जिस खिलाड़ी को मैं उत्सुकता से देखना चाहता हूं, वह ऋषभ पंत है। उन्होंने उन पिचों पर लगातार रन बनाए हैं जो बल्लेबाजों की तुलना में गेंदबाजों की अधिक सहायता करती हैं। दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल में उनके साथ समय बिताने के बाद, वह एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं, और मुझे यकीन है कि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभी बाकी है।”

टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले, कई पूर्व सितारों ने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने का समर्थन किया था। टूर्नामेंट में अपनी अजेय शुरुआत के साथ, कुछ प्रशंसकों का मानना है कि रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम फाइनल तक जा सकती है।

अमेरिका में अपने प्रदर्शन से भारत ने कई सकारात्मक सबक लिए। कप्तान रोहित शर्मा ने एक अर्धशतक जड़ा, सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने अपना फॉर्म पाया जबकि अर्शदीप सिंह ने विशेष रूप से पावरप्ले में गेंद से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ईशांत का मानना है कि बेंच की ताकत, जो भारत को खेल के सभी मोर्चों को कवर करने की अनुमति देती है, उन्हें पिछली टीमों से अलग बनाती है।

उन्होंने कहा, “जो इस भारतीय टीम को पिछली टीमों से अलग करता है वह यह है कि इस बार हमारे पास सभी आधारों को कवर करने के लिए विभिन्न खिलाड़ी हैं जो प्रत्येक खेल में योगदान दे रहे हैं। पहले गेम में, रोहित शर्मा ने अर्धशतक बनाया, सूर्यकुमार यादव ने अमेरिका के खिलाफ शानदार 50 रन बनाकर अपना फॉर्म वापस पाया, अर्शदीप सिंह ने भी महत्वपूर्ण चार विकेट लिए और ऋषभ पंत, जो लगातार 30 और 40 रन बना रहे हैं, को नहीं भूलना चाहिए। विभिन्न खिलाड़ियों का विभिन्न खेलों में योगदान टीम को स्थिरता और संतुलन प्रदान करता है। टूर्नामेंट में आगे बढ़ते हुए, यह निश्चित रूप से उनकी मदद करेगा।”

पहले तीन मैचों में, भारत ने एक तेज गेंदबाजी लाइन-अप को नामित किया जो तेज गेंदबाजों के अनुकूल था। इसके कारण, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी को किनारे पर रहना पड़ा।

वेस्टइंडीज में, वे एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि स्पिनरों की भूमिका तेज गेंदबाजों की तुलना में अधिक प्रमुख रही है। मेज़बान वेस्टइंडीज ने पावरप्ले के पहले ओवर में अकील होसिन को गेंदबाजी के लिए सौंपा, जिसने स्पिनरों के महत्व को और रेखांकित किया।

भारत अपना पहला सुपर 8 गेम गुरुवार को केंसिंग्टन ओवल बारबाडोस में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

Related articles

Recent articles