Amit Saroha को Paris Paralympics में भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ पदक जीतने का भरोसा

Published:

नई दिल्ली [भारत]: भारत के पैरा-एथलीट Amit Saroha एफ-51 श्रेणी में अपने चौथे पैरालिंपिक खेलों में भाग लेने के लिए तैयार हैं। आगामी Paris Paralympics के लिए दल की तैयारी के बीच, Saroha का मानना ​​है कि भारत पहले से कहीं अधिक पदक जीतने के लिए तैयार है, उन्होंने इस साल पोडियम पर खड़े होने की उम्मीद जताई।

“मुझे पूरा विश्वास है कि हम इस साल और अधिक पदक जीतेंगे, और मुझे उम्मीद है कि मैं इस साल भी जीतूंगा,” सरोहा ने अपनी और अपने साथियों की क्षमताओं पर विश्वास जताते हुए कहा।

“अगर हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे, तो हम निश्चित रूप से देश के लिए पदक जीतेंगे। 2012 में, हमने केवल एक पदक जीता था। 2016 में, हमने चार पदक जीते, हालांकि मैं कोई भी नहीं जीत सका। टोक्यो में, हमने 19 पदक हासिल किए। इस बार 84 एथलीटों के साथ टीम बड़ी है,” उन्होंने कहा। सरोहा ने सरकार, पैरालंपिक फेडरेशन और उन अधिकारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया जिन्होंने एथलीटों का लगातार समर्थन किया है।

“पैरा-एथलीटों ने बहुत मेहनत की है और फेडरेशन और सरकार ने बहुत सहयोग किया है। इसलिए इस बार हमारे पास एक बड़ी टीम है। यह उनके समर्थन के कारण संभव हुआ है और हमें उम्मीद है कि हम इस बार सबसे ज़्यादा पदक जीतेंगे,” Saroha ने कहा।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उनके प्रोत्साहन के लिए प्रशंसा की और कहा कि प्रधानमंत्री के शब्दों ने एथलीटों को अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया है।

“मैंने अच्छी तैयारी की है और मुझे उन परिस्थितियों के अनुकूल ढलने का अनुभव है। लेकिन पैरालंपिक पोडियम भी आपकी किस्मत पर निर्भर करता है। वहां हर कोई सर्वश्रेष्ठ है, कोई भी कमज़ोर नहीं है। यह आपके दिन पर भी निर्भर करता है,” Saroha ने टिप्पणी की।

इसी से जुड़े घटनाक्रम में, भारतीय पैरालंपिक समिति (PCI) ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय दल के लिए शेफ डी मिशन के रूप में सत्य प्रकाश सांगवान की नियुक्ति की घोषणा की है। पीसीआई के उपाध्यक्ष के रूप में काम करने वाले सांगवान पैरालंपिक आंदोलन में एक दशक से अधिक की समर्पित सेवा और अनुभव लेकर आए हैं। उन्होंने आगामी खेलों में आठ से दस स्वर्ण सहित कम से कम 25-30 पदक जीतने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। पेरिस पैरालंपिक 28 अगस्त से शुरू होने वाला है।

Related articles

Recent articles