भारत के खिलाफ सीरीज से पहले Mitchell Starc की नजर 400 विकेट और 100 टेस्ट मैच पर

Published:

नई दिल्ली [भारत]: Mitchell Starc अपने क्रिकेट करियर के लिए एक निर्णायक वर्ष की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि जनवरी में उनका 35वां जन्मदिन आने वाला है।

भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ, Starc 400 टेस्ट विकेट और 100 टेस्ट मैच के उल्लेखनीय माइलस्टोन के करीब पहुंच रहे हैं।

हालांकि, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इन उपलब्धियों के बारे में बात नहीं करते हैं, बल्कि व्यक्तिगत प्रशंसा के बजाय टीम में अपने योगदान पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण में मुख्य खिलाड़ी रहे Starc खेल के दिग्गजों में अपना नाम दर्ज कराने की संभावना को स्वीकार करते हैं, लेकिन उनका कहना है कि रिकॉर्ड कभी भी उनकी प्राथमिक प्रेरणा नहीं रहे हैं।

जब Starc से 400 विकेट के क्लब में शामिल होने की संभावना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “यह बहुत ही विनम्र करने वाला है। आप संख्याएं देखते हैं, लेकिन यह मेरे लिए कभी भी वास्तविक प्रेरक नहीं रहा है… मैंने जितने लंबे समय तक खेला है, यह अच्छा है और उम्मीद है कि मेरे पास अभी कुछ और टेस्ट मैच खेलने का मौका है।” मार्च में, Starc ने दिग्गज डेनिस लिली के 355 टेस्ट विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिससे ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में उनकी जगह पक्की हो गई। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों द्वारा लिए गए विकेटों के मामले में उनसे आगे केवल ग्लेन मैकग्राथ और लिली ही हैं।

जबकि मैकग्राथ ने अपना करियर 36 साल तक बढ़ाया और लिली ने 34 साल की उम्र में संन्यास ले लिया, स्टार्क का भविष्य अभी भी अनिश्चित है, हालांकि वह उम्र बढ़ने के साथ एक बेहतरीन तेज गेंदबाज़ी करियर को बनाए रखने की चुनौतियों को स्वीकार करते हैं।

कई लोगों द्वारा अपने करियर के अंतिम पड़ाव कहे जाने के बावजूद, Starc ने धीमा पड़ने के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं।

2019 Ashes के अंत के बाद से, वह ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में लगातार मौजूद रहे हैं, लगातार उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

पिछले पांच सालों में, रविचंद्रन अश्विन, नाथन लियोन और पैट कमिंस सहित कुछ चुनिंदा गेंदबाजों ने ही स्टार्क के 143 विकेटों से ज़्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं।

Starc की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्धता अटल रही है, यहाँ तक कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में आकर्षक अवसरों की कीमत पर भी।

ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आईपीएल की संभावित 10 मिलियन डॉलर की कमाई को छोड़ने के उनके फैसले ने देश के सबसे महान व्हाइट-बॉल गेंदबाजों में से एक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को और बढ़ाया है।

हालांकि, Starc अपने भविष्य को लेकर यथार्थवादी हैं, खासकर जब खेल के तीनों प्रारूपों की मांगों को संतुलित करने की बात आती है। जबकि इंग्लिश आइकन जिमी एंडरसन ने हाल ही में 42 साल की उम्र में संन्यास ले लिया, स्टार्क उसी रास्ते पर चलने की कल्पना नहीं करते हैं। इसके बजाय, वह तत्काल चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिसमें घरेलू Ashes श्रृंखला और Champions Trophy शामिल हैं, जो दोनों अगले 18 महीनों में होने वाली हैं।

सिडनी में अमेज़न प्राइम की मुफ़्त उसी दिन डिलीवरी सेवा का प्रचार करते हुए अपने करियर पर विचार करते हुए Starc ने कहा, “मैं बहुत भाग्यशाली रहा हूँ कि मुझे बहुत लंबे समय तक तीनों प्रारूप खेलने का मौका मिला।”

“मुझे नहीं पता कि यह कब तक जारी रहेगा। तीनों प्रारूपों का शेड्यूल कठिन होता जा रहा है और अपने शरीर पर समय बिताने के लिए समय निकालना दूसरों से दूर होने जैसा है,”

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के हवाले से Starc ने कहा। स्टार्क के लिए, टेस्ट क्रिकेट खेल का शिखर बना हुआ है, और वह तब तक उच्चतम स्तर पर खेलना जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं, जब तक उनका शरीर अनुमति देता है।

उन्होंने कहा, “टेस्ट अभी भी मेरे लिए शिखर है और मुझे लगता है कि जब भी समय आएगा, मेरा शरीर उस निर्णय में भूमिका निभाएगा।”

उन्होंने कहा, “मैं कभी भी ऐसा गेंदबाज नहीं रहा और देश भर में इस पद को भरने के लिए बहुत से बेहतर गेंदबाज हैं।” हालांकि भविष्य अनिश्चित हो सकता है, लेकिन स्टार्क ने अभी तक अपने करियर की समाप्ति तिथि निर्धारित नहीं की है। इसके बजाय, वह आने वाली गर्मियों और उसके साथ आने वाली चुनौतियों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, और इस बारे में खुले दिमाग से सोच रहे हैं कि वह कितने समय तक बैगी ग्रीन पहनना जारी रखेंगे।

स्टारक ने निष्कर्ष निकाला, “मैं वास्तव में इस गर्मी का इंतजार कर रहा हूं और मैंने अभी तक किसी भी चीज की समाप्ति तिथि नहीं तय की है।”

Related articles

Recent articles