Uttarakhand के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने Paris Olympics के एथलीट Suraj, Paramjeet, Ankita को सम्मानित किया

Published:

नई दिल्ली [भारत]: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने हाल ही में संपन्न Paris Olympics में भाग लेने वाले एथलीट Suraj Panwar, Paramjit Singh और Ankita Dhyani को सम्मानित किया।

Dhami ने एक्स पर उत्तराखंड के तीनों एथलीटों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, “Paris Olympics में भाग लेने वाले देवभूमि Uttarakhand के प्रतिभाशाली खिलाड़ी सूरज पंवार जी, परमजीत सिंह जी और अंकिता ध्यानी जी से सरकारी आवास पर मुलाकात हुई। इस अवसर पर खिलाड़ियों ने अपने ओलंपिक अनुभव भी साझा किए।”

उन्होंने कहा, “ओलंपिक जैसे दुनिया के सबसे बड़े खेल मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करना आप सभी के लिए गर्व की बात है। आप सभी को उज्ज्वल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाएं!”

5000 मीटर की पहली हीट रेस में 16:19.38 सेकंड के समय के साथ 20वां स्थान हासिल करने के बाद अंकिता पदक की दौड़ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहीं।

पुरुषों की 20 किमी रेस वॉक स्पर्धा में परमजीत सिंह 1:22:36 सेकंड के समय के साथ 30वें स्थान पर रहे।

सूरज पंवार प्रियंका गोस्वामी के साथ भारत की मैराथन रेस वॉक मिक्स्ड रिले टीम का हिस्सा थे। दोनों का अभियान तीसरे एक्सचेंज के तुरंत बाद 33.4 किमी के निशान पर समय से पहले समाप्त हो गया, क्योंकि संपर्क टूटने और घुटने मुड़ने की समस्या से संबंधित कई उल्लंघन हुए।

भारत ने पेरिस ओलंपिक में अपने अभियान का समापन पांच कांस्य और एक रजत सहित छह पदकों के साथ किया।

हरमनप्रीत सिंह की अगुआई में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन पर 2-1 की जीत के बाद ओलंपिक में 52 वर्षों में पहली बार लगातार दो कांस्य पदक जीते।

शूटिंग में मनु भाकर ने इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया। वह स्वतंत्रता के बाद के युग में ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गईं। यह गौरव पहले पेरिस 1900 खेलों में नॉर्मन प्रिचर्ड के नाम था।

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में मनु ने कांस्य पदक जीता और इस स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गईं।

सरबजोत सिंह के साथ मनु ने मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अपना दूसरा कांस्य और भारत का पहला पदक हासिल किया।

वह पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं और पदकों की हैट्रिक बनाने से चूक गईं।

भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा टोक्यो में अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने में विफल रहे, लेकिन 89.45 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक अपने नाम किया।

पहलवान अमन सहरावत, जिन्होंने ओलंपिक में पदार्पण किया, ने प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ पर 13-5 की जीत के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

Related articles

Recent articles