देखिये New Zealand की क्रिकेटर Amelia Kerr ने भारतीय क्रिकेट टीम के बारे में क्या कहा

Published:

नई दिल्ली [भारत] न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर अमेलिया केर ने हाल ही में साझा किया कि आईसीसी टूर्नामेंटों में उनका पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि भारत है।

अमेलिया ने आईसीसी 100 के हवाले से कहा, “मुझे लगता है कि विश्व कप में खेलना, भारत के खिलाफ खेलना एक ऐसी चीज है जो हमेशा एक बड़ी चुनौती होती है।


केर 2017 में भारत के खिलाफ आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में अपने पहले गेम में विकेट लेने में असफल रहीं, लेकिन 2022 संस्करण में 50 और 3/56 के साथ न्यूजीलैंड की जीत में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

केर ने भारत के खिलाफ़ जाने पर स्पिन को एक बड़ी चुनौती के रूप में चिह्नित किया।

23 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, “स्पिन को अच्छी तरह से खेलने की क्षमता, खासकर उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में मुझे लगता है कि यह एक बड़ी चुनौती है।”
उन्होंने कहा, “और उनके पास कुछ विश्व स्तरीय (खिलाड़ी) हैं, इसलिए मुझे लगता है कि मेरे लिए यह एक महत्वपूर्ण मैच है और उन्हें खेलना मेरे लिये हमेशा एक चुनौती रही है।”

अपने 2022 मैच-अप के दौरान अमेलिया ने भारत की स्टार खिलाड़ी मिताली राज को पछाड़ते हुये उन्हें स्टंप आउट कर दिया।
अमेलिया इस तरह के आउट होने को मैदान पर अपने सबसे यादगार पलों में से कुछ मानती है।

शुरुआत में एक बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में पहचानी जाने वाली अमेलिया ने तब से न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम में अपनी जगह पक्की कर ली है।
महज 17 साल की उम्र में उनके कोच ने उन्हें ओपनिंग पद की जिम्मेदारी सौंपी, जहां उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 232 रन बनाकर इतिहास रच दिया, जो महिला वनडे में अब तक का सर्वोच्च स्कोर है।

अमेलिया इस मैच को अपने करियर का निर्णायक मोड़ मानती हैं।

अमेलिया ने कहा, “कोच ने मुझसे कहा कि मैं सलामी बल्लेबाजी कर रही हूं और मैंने पहले कभी ऐसी बल्लेबाजी नहीं की थी। मैं उस समय हमेशा निचले क्रम में होती थी और मैं बस मौके का फायदा उठाना और कुछ खास करना चाहती थी।”

उस उल्लेखनीय पारी में उन्होंने 31 चौके और दो छक्के लगाए। छक्कों की बजाय चौकों की ओर बाउंड्री काउंट का झुकाव अमेलिया की खेल शैली को दर्शाता है, क्योंकि वह खुद को पावर-हिटर की तुलना में प्लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में अधिक देखती है।

अमेलिया ने अपनी बहन जेस के साथ क्रिकेट खेलने के बारे में भी बड़े चाव से बात करती हुए इसे एक असाधारण अनुभव बताया।
केर ने कहा, “अपनी बहन के साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व करना अद्भुत है। हम हमेशा उस पल को साझा करते हैं जब हम एक साथ राष्ट्रगान गाते हैं। कुछ ऐसा है जो वास्तव में हमारे लिए खास है।”

वह मैदान पर अपने पसंदीदा क्षणों को एक साथ याद करती है, विशेष रूप से इन अवसरों को महत्व देती है क्योंकि, दोनों कई वर्षों तक न्यूजीलैंड के लिए खेलने के बावजूद, अक्सर एक-दूसरे की कंपनी को मिस करते थे।


अमेलिया ने कहा, “एक खेल जो सबसे खास है, वह यह था कि श्रृंखला के बाद मैं मानसिक रूप से स्वस्थ होकर वापस आई थी और हमने भारत के साथ घरेलू मैदान पर खेला था और हमने 280 रन का लक्ष्य हासिल किया था और मैं जेस के बीच में बल्लेबाजी कर रही थी और मैंने उस दिन शतक बनाया और जेस ने विजयी रन बनाया।”


इससे हमने भारत का खेल विशेष रूप से यादगार बना दिया।
उन्होंने कहा, “उनके घायल होने और मेरे मानसिक स्वास्थ्य के कारण हमने कुछ दौरे एक साथ नहीं किए।”
उन्होंने कहा, “तो यह हम दोनों और हमारे परिवार के लिए एक बेहद खास पल जैसा महसूस हुआ।”

Related articles

Recent articles