Rishabh Shetty को ‘Kantara’ में अभिनय के लिये 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला

Published:

नई दिल्ली : अभिनेता ऋषभ शेट्टी ने अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कांतारा’ के लिए 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता।

विजेताओं की घोषणा राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को की गई।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान निथ्या मेनन और मानसी पारेख ने साझा किया। जबकि निथ्या ने तमिल फिल्म ‘थिरुचित्रम्बलम’ में अपनी भूमिका के लिए सम्मान प्राप्त किया, मानसी ने गुजराती फिल्म ‘कच्छ एक्सप्रेस’ के लिए पुरस्कार जीता। वर्ष 2022 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों और सिनेमाई उपलब्धियों के लिए सम्मानित करने वाले पुरस्कारों की घोषणा सूचना और प्रसारण मंत्रालय (आई एंड बी) ने यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की।

ज्यूरी में शामिल थे – राहुल रावैल, फीचर फिल्म ज्यूरी के अध्यक्ष; नीला माधब पांडा, नॉन-फीचर फिल्म ज्यूरी के अध्यक्ष और गंगाधर मुदालियर, सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन ज्यूरी के अध्यक्ष। दक्षिण कन्नड़ के काल्पनिक गाँव में स्थित, ‘कांतारा’ शेट्टी के पात्र का अनुसरण करता है, जो एक कंबाला चैंपियन के पात्र को निभाता है, जिसका सामना एक ईमानदार वन रेंज अधिकारी से होता है। कांतारा ने ‘सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म प्रदान करते हुए मनोरंजन’ पुरस्कार भी जीता।

मानोज बाजपेयी की ‘गुलमोहर’ ने ‘सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म’ पुरस्कार जीता और फिल्म को विशेष उल्लेख भी मिला। राहुल वी चिटेला द्वारा निर्देशित ‘गुलमोहर’ कई पीढ़ियों के बातरा परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने 34 वर्षीय पारिवारिक घर – गुलमोहर से बाहर निकलने के लिए तैयार हैं और यह उनके जीवन में बदलाव कैसे उनके परिवार के रूप में एक साथ रहने वाले बंधनों की खोज है। फिल्म में शर्मिला टैगोर, सिमरन और सुरज शर्मा मुख्य भूमिकाओं में हैं।

मलयालम-भाषा की ड्रामा ‘आट्टम’ ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म पुरस्कार जीता। पिछले साल के 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में, अल्लू अर्जुन, आलिया भट्ट, कृति सैनन और पंकज त्रिपाठी विजेताओं में शामिल थे।

Related articles

Recent articles