“हम उसका स्वागत स्वर्ण पदक विजेता की तरह करेंगे”: Vinesh के चाचा Mahavir Phogat

Published:

चरखी दादरी (हरियाणा) [भारत]: खेल पंचाट न्यायालय (CAS) द्वारा पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा में रजत पदक के लिए Vinesh Phogat की अपील खारिज किए जाने के बाद, भारतीय पहलवान के चाचा Mahavir Phogat ने कहा कि 17 अगस्त को जब वह भारत लौटेंगी तो हम उनका स्वागत स्वर्ण पदक विजेता की तरह करेंगे।

बुधवार को CAS ने एक बयान जारी कर पुष्टि की कि, “Vinesh Phogat द्वारा 7 अगस्त को किया गया आवेदन खारिज कर दिया गया है।”

मीडिया से बात करते हुए महावीर ने कहा कि CAS का फैसला आने के बाद किसी भी चीज की गुंजाइश नहीं है। उन्होंने कहा कि 17 अगस्त को जब Vinesh भारत वापस आएंगी तो सभी उनका स्वागत स्वर्ण पदक विजेता की तरह करेंगे।

महावीर ने कहा, “हमें उम्मीद थी कि फैसला हमारे पक्ष में होगा, लेकिन सीएएस द्वारा दिए गए फैसले के बाद किसी भी चीज की गुंजाइश नहीं है। 17 तारीख को जब Vinesh वापस आएंगी तो हम उनका स्वागत स्वर्ण पदक विजेता की तरह करेंगे। हम उन्हें 2028 ओलंपिक की तैयारी के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। हम संगीता फोगट और रितु फोगट को भी 2028 ओलंपिक के लिए तैयार करेंगे।”

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अनुसार, फैसला मूल रूप से मंगलवार, 13 अगस्त को रात 9:30 बजे IST पर सुनाया जाना था, लेकिन इसे 16 अगस्त तक टाल दिया गया। हालांकि, फैसला बुधवार को घोषित किया गया।

Vinesh को 7 अगस्त को स्वर्ण पदक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से भिड़ना था। 7 अगस्त को फाइनल से पहले 50 किलोग्राम वजन सीमा पार करने के बाद उन्हें महिलाओं के 50 किलोग्राम फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था। वजन के दौरान, उनका वजन सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया।

अयोग्य घोषित किए जाने के बाद, विनेश ने 50 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक देने की अपील की।

8 अगस्त को, Vinesh ने कुश्ती से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए एक भावुक पोस्ट लिखी। “माँ कुश्ती (कुश्ती) मुझसे जीत गई, मैं हार गई।

मुझे माफ़ कर दो, तुम्हारा सपना और मेरी हिम्मत टूट गई है। अब मुझमें और ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं हमेशा आप सभी की माफ़ी के लिए ऋणी रहूँगी,” फोगट ने अपनी पोस्ट में कहा।

हिल्डेब्रांट ने क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज़ को हराकर महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण पदक हासिल किया।

Related articles

Recent articles