क्या भारत करेगा 2036 ओलंपिक की मेजबानी?, देखिए लाल किले पर अपने भाषण के दौरान क्या कहा पीएम मोदी ने

Published:

नई दिल्ली [भारत]: 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि 2036 ओलंपिक की मेजबानी करना भारत का सपना है।

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के भावी मेजबान आयोग (FHC) के साथ बातचीत की प्रक्रिया शुरू करके 2036 में ओलंपिक की मेजबानी की दिशा में पहला कदम उठाया है।

युवा मामले और खेल मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में इस विकास की पुष्टि की।

ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए मेजबानी के अधिकार का आवंटन IOC द्वारा एक विस्तृत मेजबान चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। IOC के पास एक समर्पित निकाय है, भावी मेजबान आयोग (FHC), जो इस विषय से निपटता है।

78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने पेरिस ओलंपिक में देश का झंडा ऊंचा करने के लिए भारतीय एथलीटों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने भारत के पैरालंपिक दल को भी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने आगे कहा कि भारत ने 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

“आज हमारे साथ वो युवा भी हैं जिन्होंने ओलंपिक में भारत का झंडा बुलंद किया। 140 करोड़ देशवासियों की ओर से मैं अपने सभी खिलाड़ियों और खिलाड़ियों को बधाई देता हूं… अगले कुछ दिनों में भारत का एक बड़ा दल पैरालंपिक में भाग लेने के लिए पेरिस के लिए रवाना होगा।

मैं अपने सभी पैरालंपिक खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देता हूं… 2036 ओलंपिक की मेजबानी करना भारत का सपना है, हम इसके लिए तैयारी कर रहे हैं…” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा।

भारत टोक्यो पैरालंपिक में 19 पदक जीतने और पैरा एशियाई खेलों में ऐतिहासिक 111 पदक जीतने की लय को जारी रखना चाहेगा।

भारत ने 28 अगस्त से शुरू होने वाले पेरिस पैरालिंपिक के लिए 84 एथलीटों का अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा है। 84 एथलीट तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, कैनोइंग, साइकिलिंग, ब्लाइंड जूडो, पावरलिफ्टिंग, रोइंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो सहित 12 खेलों में भाग लेंगे।

इससे पहले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने लाल किले की प्राचीर पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री को सफेद कुर्ता और नीले रंग की पोशाक और पारंपरिक बहुरंगी साफा पहने हुए देखा गया।

इस साल के जश्न में पीएम मोदी ने 11वीं बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया, जिससे वे जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे प्रधानमंत्री बन गए।

इस साल के स्वतंत्रता दिवस की थीम ‘विकसित भारत @ 2047’ है, जिसका उद्देश्य 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाना है।

Related articles

Recent articles