बिग बी, ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर खान ने प्रतिष्ठित लेखक जोड़ी सलीम-जावेद की सराहना की

Published:

मुंबई (महाराष्ट्र): सत्तर का दशक हिंदी फिल्म उद्योग के लिए एक स्वर्णिम काल था और प्रसिद्ध पटकथा लेखक जोड़ी सलीम-जावेद ने अपनी फिल्मों के साथ इसमें शानदार आकर्षण जोड़ा, जिसने दर्शकों को पहले जैसा रोमांचित किया।


आज तक, शोले, डॉन और ज़ंजीर जैसी उनकी प्रतिष्ठित कृतियों के संवाद और दृश्य लोगों के दिलों में बस गए हैं। दिलचस्प बात यह है कि ब्लॉकबस्टर जोड़ी अब ‘एंग्री यंग मेन’ नामक एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज के साथ वापस आ गई है, जिसमें उनके शीर्ष पर पहुंचने को शामिल किया गया है, जहां उन्होंने एक साथ दो दर्जन फिल्में लिखीं, जिनमें से 22 ब्लॉकबस्टर थीं।

मंगलवार को निर्माताओं ने डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर जारी किया। ट्रेलर में मशहूर हस्तियों अमिताभ बच्चन, सलमान खान, ऋतिक रोशन, शबाना आज़मी, फरहान अख्तर, करण जौहर और जया बच्चन ने सलीम खान और जावेद अख्तर के महान काम के बारे में बात करते हुए अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।


वीडियो की शुरुआत सलमान के यह कहते हुए होती है, “यह पहली बार है जहां मैं वास्तव में घबराया हुआ हूं।”

वीडियो में जावेद अख्तर के फिल्म निर्माता-अभिनेता बेटे फरहान अख्तर को यह कहते हुए दिखाया गया है, “मेरा मतलब है कि मुझे पता था कि मेरे पिता ने वे फिल्में लिखी थीं, इसका एकमात्र कारण यह था कि वह मेरे पिता थे।”

करण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे सलीम-जावेद फिल्म उद्योग में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले कलाकार थे, और उस युग के मौजूदा सितारे से भी अधिक शुल्क लेते थे।

करण ने कहा, “क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि अगर आज कोई लेखक कहे, ‘मुझे सलमान खान से एक करोड़ ज्यादा चाहिए, तो यह सलीम-जावेद की ताकत थी।”

वीडियो के अंत में मेगास्टार अमिताभ बच्चन कहते हैं, “उनका एक साथ होना पूरी तरह से एक अलग कहानी थी।”
डॉक्यूमेंट्री का शीर्षक एंग्री यंग मेन 70 के दशक में बनाई गई एंग्री यंग मैन हीरो-टाइप जोड़ी को संदर्भित करता है। बिग बी के स्टारडम में सलीम-जावेद ने अहम भूमिका निभाई।

डॉक्यूमेंट्री के बारे में बोलते हुए, सलीम ने कहा, “मैंने अपना करियर कैमरे के सामने शुरू किया लेकिन मुझे एहसास हुआ कि मेरी असली ताकत कहानियां कहने में है। तभी मैंने उस पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया जो मेरे लिए स्वाभाविक रूप से आता है – लेखन। फिर मेरी मुलाकात जावेद से हुई जो थे लेखन के प्रति समान रूप से जुनूनी, और हमने साथ मिलकर कुछ शानदार काम किया, जिस पर मुझे बहुत गर्व है।

हमने शानदार प्रदर्शन किया और बड़ी सफलता हासिल की, और इस दौरान उद्योग के मानदंडों को भी चुनौती दी, यह अद्भुत लगता है कि हमारी यात्रा का दस्तावेजीकरण किया जा रहा है भावी पीढ़ियाँ और मुझे आशा है कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रेरित होंगी और समाज की निर्धारित भूमिकाओं तक सीमित नहीं रहेंगी।”

एंग्री यंग मेन का प्रीमियर 20 अगस्त को भारत में विशेष रूप से प्राइम वीडियो पर होने वाला है। नम्रता राव ने इस परियोजना का निर्देशन किया है।

Related articles

Recent articles