कांस्य पदक विजेता अमन ने घर वापसी पर हुए भव्य स्वागत पर अगले ओलंपिक खेलों के लिए कही बड़ी बात

Published:

नई दिल्ली [भारत]: हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद भारतीय पहलवान अमन सहरावत का मंगलवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया।

ओलंपिक में पदार्पण कर रहे सहरावत ने शुक्रवार को प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ पर 13-5 की जीत के साथ पदक हासिल किया, जो पेरिस 2024 खेलों में भारत का पहला कुश्ती पदक है।

21 वर्षीय पहलवान का स्वागत करने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर भारी भीड़ उमड़ी।

पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद भारतीय हॉकी टीम भी मंगलवार को दिल्ली पहुंची।

पेरिस ओलंपिक पदक तालिका में भारत 71वें स्थान पर रहा, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका कुल 126 पदकों के साथ शीर्ष स्थान पर रहा।

इससे पहले, मीडिया से बात करते हुए, अमन ने कहा कि वह स्वर्ण पदक की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर खुश हैं।

अमन ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं और मुझे अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने ओलंपिक में देश के लिए पदक जीता है… मुझे स्वर्ण की उम्मीद थी लेकिन मैं कांस्य पदक से भी खुश हूं…” 21 वर्षीय पहलवान ने कहा कि ओलंपिक पोडियम पर खड़े होने के बाद यह ‘अवाक’ पल था।

युवा पहलवान ने आगे कहा कि उनका अगला लक्ष्य 2026 एशियाई खेल और 2028 ओलंपिक के लिए तैयारी करना होगा। उन्होंने कहा, “जब मैं पोडियम पर खड़ा था तो यह अवाक पल था… आज से मेरा अगला लक्ष्य 2028 ओलंपिक और 2026 एशियाई खेलों के लिए तैयारी करना होगा।”

मैच के दौरान, प्यूर्टो रिकान पहलवान ने शुरुआत में सिंगल-लेग होल्ड के साथ एक अंक हासिल करके बढ़त हासिल की। ​​हालांकि, अमन ने जोरदार वापसी की और डेरियन क्रूज़ के कंधों को निशाना बनाकर अंक बनाए। डेरियन क्रूज़ ने दो अंकों की बढ़त हासिल करने के बाद, अमन ने फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया। 37 सेकंड शेष रहते, अमन ने अतिरिक्त अंक प्राप्त किए और तकनीकी श्रेष्ठता के साथ मुकाबला जीत लिया, क्योंकि डेरियन क्रूज़ ने एक हताश चाल चली और एक और अंक गंवा दिया।

Related articles

Recent articles