“मुझे नहीं लगता कि मैं इस सम्मान की हकदार थी” डॉक्टरेट की उपाधि मिलने पर Shabana Azmi

Published:

कोलकाता (पश्चिम बंगाल) [भारत]: Shabana Azmi ने कोलकाता के एक प्रमुख विश्वविद्यालय टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी (TIU) से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के लिए आभार व्यक्त किया।

सम्मान प्राप्त करने के बाद, Shabana Azmi ने मीडिया से कहा, “मैं टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी से डी. लिट प्राप्त करके बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूँ, क्योंकि अन्य प्राप्तकर्ताओं का कद इतना ऊँचा था, मैंने इतनी विनम्रता से काम लिया कि मुझे नहीं लगता कि मैं इस सम्मान की हकदार हूँ। लेकिन मेरा मानना ​​है कि अब जब मुझे यह मिल गया है, तो यह मुझ पर एक ज़िम्मेदारी भी डालता है। मुझे लगता है कि कला का उपयोग सामाजिक परिवर्तन के साधन के रूप में किया जा सकता है और यही मैंने अपने तरीके से करने की कोशिश की है।”

इससे पहले, Shabana Azmi ने इंस्टाग्राम पर एक नोट लिखा, जो भारत के पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मौजूदगी में डॉक्टरेट प्राप्त करने पर उनकी अपार खुशी को दर्शाता है।

संगीतकार शंकर महादेवन, अभिनेत्री Shabana Azmi और पूर्व भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस सहित कई नामचीन हस्तियों को सोमवार को कोलकाता के एक प्रमुख विश्वविद्यालय टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी (TIU) से डॉक्टरेट की उपाधि मिली।

इस सम्मान को प्राप्त करने पर शंकर महादेवन ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “यह मेरे लिए बहुत खास दिन है, मैं टेक्नो इंडिया जैसे एक बहुत ही प्रतिष्ठित संगठन से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से आभारी और सम्मानित महसूस कर रहा हूँ।”

उन्होंने कहा, “मैं उन लोगों के कारण और भी अधिक धन्य महसूस करता हूँ जिनके साथ मैंने यह सम्मान प्राप्त किया…मैं उन्हें यह सम्मान देने के लिए धन्यवाद देता हूँ। संगीत के क्षेत्र में और अधिक मेहनत करना भी एक जिम्मेदारी है, न कि केवल मनोरंजन के लिए बल्कि संगीत को मानवता की भलाई के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करना और मानव जाति से जुड़े विभिन्न कारणों को संबोधित करना।”

Related articles

Recent articles