राष्ट्रपति मुर्मू एवं अन्य भारतीय नेताओं ने पेरिस ओलंपिक में अमन सेहरावत की कांस्य पदक जीत की सराहना की

Published:

नई दिल्ली [भारत]: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पेरिस ओलंपिक में 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर भारतीय पहलवान अमन सहरावत को बधाई दी और उनके “आगे के उज्ज्वल करियर” की प्रशंसा की।

ओलंपिक में पदार्पण कर रहे सहरावत ने शुक्रवार को प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ पर 13-5 की जीत के साथ पदक हासिल किया, जो पेरिस 2024 खेलों में भारत का पहला कुश्ती पदक है।

एक्स पर एक पोस्ट में, राष्ट्रपति मुर्मू ने अपनी प्रशंसा व्यक्त की। “पेरिस ओलंपिक खेलों में पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर अमन सहरावत को हार्दिक बधाई। खेलों में सबसे कम उम्र के पुरुष पहलवानों में से एक, उन्होंने अपने पहले ही ओलंपिक में पदक जीता है। उनका आगे का करियर उज्ज्वल है और वे भारत के लिए कई पदक और सम्मान जीतेंगे। उनकी सफलता के साथ, भारत कुश्ती में ओलंपिक पदक जीतने की अपनी परंपरा को जारी रखेगा,” राष्ट्रपति मुर्मू ने लिखा।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी बधाई देते हुए सहरावत को उनके भविष्य के प्रयासों में सफलता की कामना की। वीपी धनखड़ ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “#पेरिसओलंपिक2024 में 57 किग्रा पुरुष फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक हासिल करने के लिए अमन सहरावत को हार्दिक बधाई! आपके अटूट समर्पण और दृढ़ता ने देश को वैश्विक मंच पर गौरवान्वित किया है। आपके भविष्य के सभी प्रयासों में निरंतर सफलता की कामना करता हूं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अमन सहरावत को X के द्वारा बधाई दी, “हमारे पहलवानों की बदौलत हमें और गर्व है!

पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की फ़्रीस्टाइल 57 किलोग्राम में कांस्य पदक जीतने के लिए अमन सेहरावत को बधाई। उनकी लगन और दृढ़ता साफ़ तौर पर दिखाई देती है। पूरा देश इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मना रहा है।”

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने सहरावत की ऐतिहासिक उपलब्धि की प्रशंसा की। मनसुख मंडाविया ने X पर लिखा, “#ParisOlympics2024 में कुश्ती पुरुष फ़्रीस्टाइल 57 किलोग्राम में अमन सहरावत के लिए यह एक उल्लेखनीय कांस्य है! उन्होंने सबसे कम उम्र के भारतीय ओलंपिक पदक विजेता बनकर इतिहास रच दिया है! आपके शानदार प्रदर्शन ने पूरे देश को गौरवान्वित किया है अमन। इस उपलब्धि के लिए बधाई,” मनसुख मंडाविया ने X पर लिखा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कांस्य पदक जीतकर तिरंगा फहराने के लिए अमन सहरावत की सराहना की।

“भारत ने जीता ‘छठा’ पदक, हरियाणा के लाडले बेटे अमन सहरावत ने कांस्य पदक जीतकर तिरंगा फहराया पहलवान अमन सहरावत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 का कांस्य पदक मैच जीत लिया है। इस उपलब्धि के लिए आपको बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएँ। यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है,” नायब सैनी ने X पर लिखा।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अमन की ‘उल्लेखनीय’ उपलब्धि पर सभी भारतीयों को गर्व है।

“पेरिस 2024 ओलंपिक में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर अमन सहरावत को बहुत-बहुत बधाई। आपकी जीत आपके समर्पण, दृढ़ता और खेल कौशल का प्रमाण है। सभी भारतीयों को आपकी उल्लेखनीय उपलब्धि पर गर्व है। आपके भविष्य के प्रयासों में निरंतर सफलता और गौरव की कामना करता हूँ,” मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर लिखा।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चल रहे पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर अमन सहरावत को बधाई दी।

“फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतने पर अमन सहरावत को हार्दिक बधाई। पेरिस ओलंपिक में भारत को अपना छठा पदक जीतते देखना बहुत खुशी की बात थी। पूरे देश को हमारी ओलंपिक टीम के प्रदर्शन पर गर्व है,” राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा।

मैच के दौरान, प्यूर्टो रिकान पहलवान ने शुरुआत में सिंगल-लेग होल्ड के साथ एक अंक हासिल करके बढ़त हासिल की। ​​हालांकि, अमन ने जोरदार वापसी की और डेरियन क्रूज़ के कंधों को निशाना बनाकर अंक बनाए।

डेरियन क्रूज़ ने दो अंक की बढ़त के साथ बढ़त हासिल कर ली, लेकिन अमन ने फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया। 37 सेकंड बचे होने पर, अमन ने अतिरिक्त अंक हासिल किए और तकनीकी श्रेष्ठता के साथ मुकाबला जीत लिया, क्योंकि डेरियन क्रूज़ ने एक हताश चाल चली और एक और अंक गंवा दिया।

Related articles

Recent articles