अमन सेहरावत ने पेरिस ओलंपिक में 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास

Published:

भारतीय पहलवान अमन सेहरावत ने शुक्रवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक में 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया। 21 वर्षीय अमन ने प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ को 13-5 से हराकर यह महत्वपूर्ण पदक जीता। यह अमन का पहला ओलंपिक था, और इस जीत के साथ उन्होंने पेरिस 2024 में भारत के लिए कुश्ती में पहला पदक हासिल किया।

अमन सेहरावत ओलंपिक में पदक जीतने वाले 7वें भारतीय पहलवान बन गए हैं।

डेरियन क्रूज़ ने मैच की शुरुआत में अमन के पैर को पकड़कर उन्हें नीले ज़ोन से बाहर कर पहला अंक हासिल किया। हालांकि, अमन ने शानदार वापसी करते हुए डेरियन के कंधों को निशाना बनाकर उन्हें बाहर धकेला और दो अंक प्राप्त किए।

डेरियन ने फिर से अमन के पैरों को पकड़कर दो अंक जीते और बढ़त हासिल की।

पहले तीन मिनट के खेल के बाद, अमन ने कांस्य पदक मुकाबले में फिर से बढ़त हासिल कर ली।

मैच के अंतिम 37 सेकंड शेष रहते, अमन ने दो और अंक जीतकर तकनीकी श्रेष्ठता के साथ जीत दर्ज करने का मौका बना लिया।

अंत में, डेरियन ने हार मानने से पहले एक आखिरी कोशिश की, लेकिन इसके बदले में एक और अंक गंवा दिया।

इससे पहले सेमीफाइनल में, अमन का मुकाबला जापान के रेई हिगुची से हुआ था। इस मुकाबले में हिगुची ने अमन को पूरी तरह से मात दी और तकनीकी श्रेष्ठता के साथ 10-0 की जीत दर्ज की, जिससे अमन का फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। हालांकि, उन्हें कांस्य पदक के लिए खेलने का एक और मौका मिला।

अमन ने सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए अल्बानिया के ज़ेलिमखान अबाकानोव को 12-0 के तकनीकी श्रेष्ठता से हराया। उन्होंने मुकाबले के पहले दौर में अल्बानियाई पहलवान की निष्क्रियता के कारण पहला अंक जीता और इसके बाद एक टैकडाउन के माध्यम से 3-0 की बढ़त बना ली।

दूसरे दौर में उन्होंने अबाकानोव के खिलाफ अपनी बेहतरीन कुश्ती कौशल का प्रदर्शन करते हुए अंतिम चार में जगह बनाई।

गुरुवार को, अमन ने पहले राउंड में पूर्व यूरोपीय चैंपियन व्लादिमीर एगोरोव को 10-0 के तकनीकी श्रेष्ठता से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई थी।

Related articles

Recent articles