Harmanpreet Singh: “Hello India, यह तुम्हारे लिए”

Published:

पेरिस [फ्रांस] : पेरिस ओलंपिक में हॉकी टीम की कांस्य पदक जीत के बाद, पूरे ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय पुरुष हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने जीत का जश्न मनाया और इंस्टाग्राम पर पदक के साथ एक तस्वीर पोस्ट की।

हरमनप्रीत ने इंस्टाग्राम पर अपने पदक को चूमते हुए एक तस्वीर पोस्ट की और कैप्शन दिया, “हैलो इंडिया, यह तुम्हारे लिए है।”

हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर ऐतिहासिक कांस्य पदक हासिल किया, जो उनका लगातार दूसरा ओलंपिक पदक है, यह उपलब्धि आखिरी बार 52 साल पहले हासिल की गई थी।

गुरुवार को यहां यवेस-डु-मनोइर स्टेडियम में आयोजित यह मैच विशेष रूप से महत्वपूर्ण था क्योंकि यह महान भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश के लिए विदाई खेल के रूप में भी काम आया, जिन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

कप्तान हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया, कप्तान ने खुद 30वें और 33वें मिनट में दो महत्वपूर्ण गोल किए। उनकी जीत ने न केवल कांस्य पदक हासिल किया बल्कि अंतरराष्ट्रीय हॉकी में एक प्रमुख शक्ति के रूप में भारत की स्थिति भी मजबूत की।
सिंह अग्रणी गोल-स्कोरर के रूप में उभरे, उन्होंने आठ मैचों में 10 गोल किए और ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स को तीन से पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने सात गोल किए थे।

पीआर श्रीजेश भी मैच के स्टार रहे, उन्होंने कुछ यादगार और शानदार बचाव किए।

इस बीच, हॉकी इंडिया ने 2024 पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक की जीत के सम्मान में पुरुष हॉकी टीम के प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 15 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ के प्रत्येक सदस्य के लिए 7.5 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने टीम के ऐतिहासिक प्रदर्शन की सराहना की और हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, “यह जीत हमारे खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और लचीलेपन का प्रमाण है। लगातार ओलंपिक पदक जीतना एक असाधारण उपलब्धि जो विश्व मंच पर भारतीय हॉकी के पुनरुत्थान को दर्शाती है, मैं पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ को उनके असाधारण प्रदर्शन और समर्पण उत्कृष्टता के लिए बधाई देना चाहता हूं। मैं पीआर श्रीजेश को भी उनके शानदार करियर और भारतीय हॉकी में अमूल्य योगदान के लिए हार्दिक बधाई देना चाहता हूं।

Related articles

Recent articles