जानिये अभिनेता Dharmendra ने Vinesh को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद क्या कहा

Published:

मुंबई : पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा मुक्केबाजी के फाइनल में अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश फोगाट के मुक्केबाजी से संन्यास लेने के बाद, प्रसिद्ध अभिनेता धर्मेंद्र ने इस घटनाक्रम पर दुख व्यक्त किया और उन्हें ” देश की बहादुर, साहसी बेटी”

धर्मेंद्र ने इंस्टाग्राम पर एक संदेश के साथ विनेश की तस्वीर साझा की।
संदेश में लिखा था, “प्रिय बेटी विनेश, हम यह खबर सुनकर बेहद दुखी हैं। आप इस धरती की एक बहादुर साहसी बेटी हैं। हम आपसे प्यार करते हैं और हमेशा आपके स्वास्थ्य और खुशी के लिए प्रार्थना करते हैं। अपने और अपने परिवार के लिए खुश, स्वस्थ और मजबूत रहें।” प्यार करने वाले लोग।”


पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती फाइनल में अयोग्य ठहराए जाने के बाद फोगाट ने गुरुवार सुबह कुश्ती से संन्यास की घोषणा की।
उन्होंने गुरुवार सुबह एक्स पर एक भावनात्मक पोस्ट में अपना फैसला साझा किया।
“मां कुश्ती (कुश्ती) मुझसे जीत गई, मैं हार गया। मुझे माफ करना, आपका सपना और मेरी हिम्मत टूट गई है। अब मुझमें कोई ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं हमेशा आप सभी का ऋणी रहूंगा।” क्षमा, “फोगाट ने अपनी पोस्ट में कहा।
फोगाट ने मंगलवार रात सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रवेश किया था।
वह स्वर्ण पदक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार थीं, लेकिन वजन सीमा का उल्लंघन करने के कारण बुधवार को उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया।


भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने फोगाट की अयोग्यता पर हैरानी और निराशा व्यक्त की। उन्होंने पुष्टि की कि फोगट शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से ठीक हैं, लेकिन वह निराश हैं। उषा ने कहा कि फोगाट को अपना वजन नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सहयोगी स्टाफ सक्रिय रूप से काम कर रहा है।


पीटी उषा ने कहा, “यह खबर सुनने के बाद कि विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है, मैं हैरान और निराश हूं। मैं यहां विनेश से मिलने आया था; वह शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से ठीक है। मानसिक रूप से वह निराश है। हमारा सहयोगी स्टाफ उसके साथ है, मदद करने की पूरी कोशिश कर रहा है।” उसका वजन कम हो गया है।


उल्लेखनीय है कि इससे पहले, भारतीय ओलंपिक दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिनशॉ पारदीवाला ने खुलासा किया था कि फोगट ने सेमीफाइनल मुकाबले के बाद वजन सीमा 2.7 किलोग्राम से अधिक कर ली थी। उन्होंने कहा कि उसके भोजन और पानी का सेवन सीमित करके उसका वजन कम करने का प्रयास किया गया।


बुधवार को अयोग्य ठहराए जाने के बाद फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में भी अपील की।
आईओए के एक सूत्र के मुताबिक, फोगाट ने सीएएस से उन्हें रजत पदक देने का अनुरोध किया है।
एक बेहतरीन करियर में, विनेश ने दो विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक (2019 और 2022), एक एशियाई खेलों का स्वर्ण (2018) और कांस्य (2014) और तीन राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक (2014, 2018, 2022) हासिल किए। वह 2021 में एशियाई चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक विजेता थीं और महाद्वीपीय स्तर पर रजत और कांस्य भी जीत चुकी हैं।

Related articles

Recent articles