USA की सारा ने महिलाओं की 50 किलोग्राम स्पर्धा में Cuba की लोपेज़ को हराकर स्वर्ण पदक जीता

Published:

पेरिस [फ्रांस]: अमेरिकी पहलवान सारा हिल्डेब्रांट ने चल रहे पेरिस ओलंपिक में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मान लोपेज़ को हराकर महिलाओं की 50 किलोग्राम फ़्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण पदक हासिल किया।

भारत की विनेश फोगट को पहले शीर्ष पुरस्कार के लिए कुश्ती लड़नी थी। कुश्ती के मैदान से भारत की पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका तब लगा जब पहलवान को 50 किलोग्राम महिला कुश्ती स्पर्धा से वज़न सीमा पार करने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश को संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा से भिड़ना था। अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश ने गुरुवार को कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी।

गौरतलब है कि विनेश ने मंगलवार को सेमीफाइनल में लोपेज़ को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।

जीतने के बाद सारा ने भीड़ की ओर देखा और ओलंपिक डॉट कॉम के हवाले से कहा, “मैंने अभी-अभी ओलंपिक जीता है!”। यूएसए की पहलवान को टोक्यो 2020 ओलंपिक के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था।

मंगलवार को 68 किलोग्राम में अमित एलोर के स्वर्ण पदक के बाद, यह पेरिस ओलंपिक में अमेरिका के लिए दूसरा महिला कुश्ती स्वर्ण है।

“यह इन महिलाओं, हमारे कोचों और हमारे आस-पास के लोगों और महिला खेलों में उनके निवेश के बारे में बहुत कुछ कहता है। आप इसे अमित एलोर जैसे किसी व्यक्ति में देख सकते हैं, जो अभी बहुत युवा और बहुत प्रतिभाशाली है, और जो वह कर रही है, उसके बारे में बहुत आश्वस्त है। यह बहुत अच्छा है, और यह सब कुछ खिलाता है। वह मुझे भी खिलाती है, और मैं उससे 10 साल बड़ी हूँ। माहौल वास्तव में विकसित हो रहा है, और विश्वास बढ़ता जा रहा है,” उन्होंने कहा।

जापान की सुसाकी यूई ने कांस्य पदक मैच ए में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को तकनीकी श्रेष्ठता से 10-0 से हराया।

चीन की फेंग ज़िकी ने कांस्य पदक मैच बी में मंगोलिया की ओटगोनजार्गल डोलगोरजाव को 6-0 से हराया।

भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक में तीन कांस्य पदक जीते हैं और ये सभी निशानेबाजी से आए हैं।

भारत के पास और अधिक पदक जीतने का मौका था, लेकिन 10 मीटर एयर राइफल, 25 मीटर पिस्टल, स्कीट टीम, बैडमिंटन एकल और मिश्रित तीरंदाजी टीम स्पर्धाओं में चौथे स्थान पर रहने के कारण वह पदक जीतने में असफल रहा।

Related articles

Recent articles