Vinesh Phogat को अयोग्य ठहराए जाने से स्तब्ध और निराश हैं PT Usha

Published:

पेरिस (फ्रांस): भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पी टी उषा ने कहा कि वह विनेश फोगाट को अयोग्य ठहराए जाने से स्तब्ध और निराश हैं।


आईओए की ओर से जारी बयान में डा. पीटी उषा ने कहा, “ओलंपिक खेलों की महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग प्रतियोगिता से विनेश को अयोग्य ठहराए जाने से मैं स्तब्ध और निराश हूं।”
उन्होंने कहा कि मैं कुछ समय पहले ओलंपिक विलेज पॉलीक्लीनिक में विनेश से मिली थी और उन्हें भारतीय ओलंपिक संघ, भारत सरकार और पूरे देश के पूरे समर्थन का आश्वासन दिया। हम विनेश को सभी चिकित्सा और भावनात्मक सहायता प्रदान कर रहे हैं।
भारतीय कुश्ती फेडरेशन ने विनेश को अयोग्य ठहराने के फैसले पर फिर से विचार करने के लिए यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) से अपील दायर की है और आईओए इस पर हर संभव तरीके से अमल कर रहा है।


पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के बाद पीटी उषा ने बुधवार को भारतीय पहलवान के स्वास्थ्य पर अपडेट दिया और कहा कि वह शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से ठीक हैं।
मैं विनेश, डॉ. दिनशॉ पारदीवाला के नेतृत्व वाली मेडिकल टीम और शेफ-डी-मिशन गगन नारंग द्वारा रात भर किए गए अथक प्रयासों से अवगत हूं। सभी ने यह सुनिश्चित किया कि वह प्रतिस्पर्धा से संबंधित आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। आईओए यह सुनिश्चित करने के लिए हर कदम उठा रहा है कि दल का मनोबल ऊंचा रहे। हमें यकीन है कि सभी भारतीय विनेश और पूरे भारतीय दल के साथ खड़े होंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला,“ कुश्ती में खिलाड़ी आमतौर पर अपने वजन से कम वजन वाली श्रेणी में भाग लेते हैं। इससे उन्हें फायदा होता है क्योंकि वे कम मजबूत प्रतिद्वंद्वी से लड़ते हैं। वजन कम करने की प्रक्रिया में खाना और पानी को नियंत्रित करना, और व्यायाम और सौना से पसीना निकालना शामिल होता है, जब तक कि सुबह वजन का समय नहीं आ जाता।”


उन्होंने कहा कि वजन कम करने से कमजोरी और ऊर्जा की कमी होती है, जो खेलने के लिए उल्टा पड़ता है। वजन बढ़ाने के बाद सीमित पानी और हाई एनर्जी वाले भोजन दिए जाते हैं। विनेश के पोषण विशेषज्ञ ने इसकी गणना 1.5 किलो ग्राम की थी। कभी-कभी प्रतियोगिता के बाद वजन में वापसी भी होती है।


विनेश के तीन मुकाबले थे, और इसलिए, निर्जलीकरण को रोकने के लिए थोड़ी मात्रा में पानी देना पड़ता था। प्रतियोगिता के बाद उसका वजन बढ़ पाया गया। कोच ने सामान्य वजन घटाने की प्रक्रिया शुरू की जो उन्होंने हमेशा विनेश के साथ की थी और उन्हें विश्वास था कि यह हासिल हो जाएगा। हालांकि विनेश का वजन उसके 50 किलो वजन वर्ग से 100 ग्राम अधिक पाया गया और इसलिए उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया। बाल काटने सहित सभी संभावित कठोर उपायों का उपयोग किया गया था। हालांकि वह अपने अनुमत 50 किलो वजन से कम नहीं थी।
अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश को निर्जलीकरण से बचाने के लिए IV फ्लुइड्स दिए गए। इसके अलावा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ ठीक है, स्थानीय अस्पताल में ब्लड टेस्ट भी करवा रहे हैं। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान विनेश के सभी पैरामीटर सामान्य रहे और वह बिल्कुल ठीक महसूस कर रही हैं।


विनेश ने अभी-अभी आईओए की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा से बातचीत की और बताया कि भले ही वह शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से बिल्कुल सामान्य हैं, लेकिन वह अपने अयोग्य घोषित किए जाने से निराश हैं।

Related articles

Recent articles