देखिए Afghanistan के इस शीर्ष क्रम बल्लेबाज पर लगा 5 साल का प्रतिबंध, बल्लेबाज ने सभी आरोपों को किया स्वीकार

Published:

नई दिल्ली [भारत]: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने बुधवार को घोषणा की कि अफगानिस्तान के शीर्ष क्रम के प्रमुख बल्लेबाज इंसानुल्लाह जनत को भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण पांच साल के लिए सभी क्रिकेट संबंधी गतिविधियों से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यह प्रतिबंध, जो तुरंत प्रभावी है, इस साल की शुरुआत में काबुल प्रीमियर लीग के दूसरे संस्करण के दौरान एसीबी और आईसीसी दोनों भ्रष्टाचार विरोधी संहिताओं के उल्लंघन के कारण लगाया गया है।

एसीबी के बयान में जनत द्वारा आईसीसी भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन को उजागर किया गया है, जो किसी मैच के परिणाम, प्रगति, आचरण या किसी अन्य पहलू में हेरफेर करने के लिए अनुचित प्रभाव या प्रयासों को संबोधित करता है।

ESPNCricinfo के हवाले से अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा, “जनत को आईसीसी भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया, जिसमें किसी मैच के परिणाम, प्रगति, आचरण या किसी अन्य पहलू को ठीक करने के लिए अनुचित प्रभाव या प्रयास शामिल हैं।”

बोर्ड ने आगे कहा, “इस उल्लंघन के मद्देनजर, उन्हें क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों से पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है। जनत ने आरोपों को स्वीकार किया है और भ्रष्ट गतिविधियों में अपनी संलिप्तता को स्वीकार किया है।” इसके अलावा, एसीबी इसी तरह की भ्रष्ट गतिविधियों में संभावित संलिप्तता के लिए तीन अन्य खिलाड़ियों की जांच कर रही है, उनके दोष की पुष्टि के आधार पर निर्णय लंबित है।

काबुल प्रीमियर लीग 2024 के दौरान, जनत ने शमशाद ईगल्स का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उन्होंने 18 की औसत और 150 की स्ट्राइक रेट से चार पारियों में 72 रन बनाए। टीम ने टूर्नामेंट को छह टीमों की लीग में सबसे निचले स्थान पर समाप्त किया, जिसमें पांच मैचों में से केवल एक जीत हासिल की। ​​अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, जनत ने सभी प्रारूपों में अफगानिस्तान के लिए 20 मैच खेले हैं। फरवरी 2017 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे डेब्यू के बाद से, उन्होंने 16 वनडे में 21.92 की औसत से 307 रन बनाए हैं। इसके अलावा, उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में 22.00 की औसत से 110 रन बनाए हैं, और एक टी20I में, जहाँ उन्होंने जून 2022 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ़ 14 गेंदों में 20 रन बनाए, जो राष्ट्रीय टीम के लिए उनका अंतिम प्रदर्शन था।

जनत एक क्रिकेट परिवार से हैं, उनके भाई नवरोज़ मंगल अफ़गानिस्तान के शुरुआती वर्षों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक प्रमुख व्यक्ति थे।
नवरोज़ ने राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की जब उन्होंने 2009 विश्व कप क्वालीफ़ायर में एकदिवसीय दर्जा हासिल किया और फिर 2010 टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई किया।

Related articles

Recent articles