Paris Olympics: भारतीय पुरुष table tennis team को प्री-क्वार्टरफाइनल में चीन से मिली हार

Published:

पेरिस (फ्रांस) शरत कमल, हरमीत देसाई और मानव ठक्कर की भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम को पेरिस ओलंपिक में मंगलवार को हुये राउंड ऑफ 16 मुकाबले में चीन से 3-0 से हार का सामना करना पड़ा है।
इसी के साथ टेबल टेनिस में भारत का अभियान समाप्त हो गया है।


आज यहां हुये मुकाबले में देसाई और ठक्कर युगल प्रतियोगिता का पहला मैच मा लोंग और वांग चुकिन के खिलाफ सीधे गेम (11-2, 11-3, 11-7) में हार गए।
इसके बाद शरत कमल पेरिस 2024 एकल स्वर्ण पदक विजेता फैन जेंडॉन्ग के खिलाफ शुरुआती बढ़त लेने के बावजूद, चीनी पैडलर ने दूसरा मैच 9-11, 11-7, 11-7, 11-5 से जीत लिया।
तीसरे गेम में, ठक्कर का वांग चुकिन से कोई मुकाबला नहीं था। वांग चुकिन ने 11-9, 11-6, 11-9 से जीत हासिल की।
इस हार से भारतीय पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ियों का पेरिस ओलंपिक में अभियान समाप्त हो गया।
उल्लेखनीय है कि टीम इंडिया सोमवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक में रोमानिया को हराकर पहली बार महिला टेबल टेनिस टीम प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई।
भारत ने रोमांचक मुकाबले में रोमानिया को 3-2 से हरा दिया।
साउथ पेरिस एरेना में खेलते हुए, भारत को पहली बार 2-0 की बढ़त मिली, क्योंकि श्रीजा अकुला-अर्चना कामथ और मनिका बत्रा ने टाई के पहले दो मैचों में 3-0 से जीत हासिल की।
लेकिन बाद में रोमानिया ने मुकाबले के एकल मैचों में शानदार वापसी करते हुए श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ को हराकर स्कोर 2-2 कर दिया। कड़े मुकाबले में अकुला को 3-2 से हार मिली, जबकि अर्चना 3-1 से अपना मुकाबला हार गईं।
मुकाबले के आखिरी मैच में मनिका ने एडिना डायकोनू को 3-0 से हराकर भारत के लिए बराबरी पक्की कर ली।
यह पहली बार है कि भारत ने ओलंपिक में पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धाओं में भाग लिया। पुरुष और महिला दोनों टीम स्पर्धाओं को बीजिंग 2008 में ओलंपिक कार्यक्रम में शामिल किया गया था

Related articles

Recent articles