जानिये ‘Khalnayak’ के 31 साल पूरे होने पर Subhash Ghai ने Sanjay Dutt के अभिनय पर क्या कहा

Published:

मुंबई (महाराष्ट्र) : संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ अभिनीत प्रतिष्ठित फिल्म ‘खलनायक’ के मंगलवार को 31 साल पूरे कर हो गए।
सुभाष घई द्वारा रचित इस फिल्म में ‘बल्लू’ यानी संजय दत्त के किरदार को भारतीय सिनेमा के इतिहास में आने वाली पीढ़ियों तक याद रखा जाएगा।


31 साल पहले, 6 अगस्त को देश भर के सिनेमाघर “नायक नहीं खलनायक हूं मैं” गाने से गूंज उठते थे। संजय दत्त का बल्लू बलराम का किरदार काफी प्रतिष्ठित हुए थे और फिल्म निर्माता सुभाष घई ने एक बार फिर बॉलीवुड में बड़ी फिल्म बनाने की अपनी बेजोड़ क्षमता का प्रदर्शन किया।
फिल्म के 31 साल पूरे होने पर सुभाष घई ने अपनी टीम द्वारा साझा किए गए एक प्रेस नोट में कहा, “मैं रिलीज के इकतीस साल बाद फिल्म के पात्रों, गानों और फिल्म से जुड़ी हर चीज के प्रति दर्शकों के अंतहीन प्यार के लिए बहुत आभारी हूं। कहने का तात्पर्य यह है कि ‘बल्लू बलराम’ भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित चरित्र बन गया और आज भी गर्व के साथ खड़ा है क्योंकि फिल्म के संदर्भ दुनिया भर से लिए गए हैं, यह सब दर्शकों के प्यार के कारण है।


बल्लू बलराम ने अपने अल्फ़ा पुरुष व्यक्तित्व से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और वह आज भी बहुत प्रासंगिक हैं।
फिल्म पर प्यार के लिए आभार व्यक्त करते हुए, सुभाष घई ने कहा, “तीन दशकों के बाद भी ‘खलनायक’ के लिए प्यार और प्रशंसा नम्र है। बल्लू बलराम प्रासंगिक बने हुए हैं क्योंकि वह इसका प्रतीक हैं।” हम सभी के भीतर अच्छाई और बुराई के बीच शाश्वत संघर्ष” है।
‘खलनायक’ को 1990 के दशक की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक के रूप में याद किया जाता है और तब से इसे पंथ का दर्जा मिल गया है। मुक्ता आर्ट्स लिमिटेड के तहत सुभाष घई द्वारा लिखित, निर्देशित और निर्मित एक्शन क्राइम ड्रामा 6 अगस्त 1993 को रिलीज़ हुई थी।
इसमें संजय दत्त खलनायक के रूप में, जैकी श्रॉफ ने पुलिस अधिकारी राम की भूमिका निभाई, और माधुरी दीक्षित ने फिल्म में अंडरकवर पुलिस गंगा की भूमिका निभाई।
यह फिल्म अपने संगीत के लिए जानी जाती है और अलका याग्निक और इला अरुण द्वारा गाया गया ‘चोली के पीछे क्या है’ आज भी दर्शकों द्वारा पसंद किया जाता है। इसे समीक्षकों और फिल्म प्रेमियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।
उल्लेखनीय है कि 39वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में, ‘खलनायक’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (घई), सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (दत्त), सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (दीक्षित), और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (श्रॉफ) सहित 11 नामांकन प्राप्त हुए, और दो पुरस्कार जीते – सर्वश्रेष्ठ महिला। पार्श्व गायिका (अलका याग्निक और इला अरुण) और सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी (सरोज खान), दोनों को ‘चोली के पीछे क्या है’ गाने के लिए।

Related articles

Recent articles