“आपको अमिताभ का मतलब पता है ना…”: Jaya Bachchan ने राज्यसभा के सभापति से पूछा

Published:

नई दिल्ली [भारत]: सोमवार को राज्यसभा में समाजवादी पार्टी की सांसद Jaya Amitabh Bachchan ने सभापति जगदीप धनखड़ से अपने आधिकारिक नाम में बीच वाले शब्द के अर्थ के बारे में पूछा और फिर सुझाव दिया कि अविवाहित केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर अपने नाम में “अपनी पत्नी का नाम” जोड़ लें।

इस हल्के-फुल्के विवाद की शुरुआत 29 जुलाई को जया बच्चन की टिप्पणी से हुई, जब उन्होंने उपसभापति हरिवंश द्वारा आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार उनका नाम लेने पर कुछ आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा, “यह कुछ नया है कि महिलाओं को उनके पति के नाम से पहचाना जाएगा”।

सोमवार को सभापति धनखड़ ने समाजवादी पार्टी की सांसद से प्रश्नकाल के दौरान आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर से अपना पूरक प्रश्न पूछने के लिए कहा और आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार उनका नाम लिया।

उन्होंने पूछा, “सर, आपको अमिताभ का मतलब पता है न?”

धनखड़, जिन्होंने पहले किसी सदस्य के लिए अपना नाम बदलने की प्रक्रिया के बारे में बताया था, ने भी इसी तरह की टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, “मैडम आप बदल दीजिए, मैं बदलवा दूंगा… आपने अपने निर्वाचन प्रमाण पत्र के लिए जो नाम प्रस्तुत किया है, उसे बदलने की एक प्रक्रिया है। मैंने 1989 में खुद इस प्रावधान का उपयोग किया था और यह सभी सदस्यों के लिए उपलब्ध है। कृपया इसे आधिकारिक रूप से बदल दें।”

हालांकि, ‘शोले’ की अभिनेत्री ने कहा कि उन्हें अपने पति अमिताभ बच्चन की उपलब्धियों पर गर्व है। उन्होंने कहा, “नहीं सर, मुझे बहुत गर्व है, मुझे अपने नाम और अपने पति और उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है। यह दर्शाता है कि आभा जो मिट नहीं सकती… चिंता न करें, आपने यह नाटक नया शुरू किया है, यह पहले नहीं था।”

इस पर, धनखड़ ने वर्षों पहले फ्रांस के एक होटल में अपनी यात्रा के बारे में बात की और कहा कि अमिताभ बच्चन की तस्वीर वैश्विक प्रतीकों में से एक थी। धनखड़ ने कहा, “मैं प्रमाणित करता हूं कि पूरा देश गर्व करता है…।”

Jaya Bachchan जैसे ही खट्टर से पूरक प्रश्न पूछने के लिए उठीं, उन्होंने कहा, “सर, उनके नाम के आगे उनकी पत्नी का नाम लगा दीजिए।” धनखड़ ने चुटकी लेते हुए कहा कि वह कभी-कभी खुद को “सुदेशपति” कहते हैं, जबकि उनकी पत्नी का नाम श्रीमती सुदेश है। अपनी अविवाहित स्थिति का जिक्र करते हुए मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वह इस जीवन में जया बच्चन जो कह रही हैं, उसे पूरा नहीं कर सकते।

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, “इसके लिए अगले जन्म का इंतजार करना होगा।” सदन में मुस्कुराहट के बीच धनखड़ ने कहा कि सदन में आश्वासन समिति है और खट्टर ने आश्वासन दिया है।

उन्होंने कहा, “आपने अपने अगले जन्म में भी खुद को संसदीय परंपरा के दायरे में रखा है।” सदस्यों के मुस्कुराने पर खट्टर ने जया बच्चन द्वारा उठाए गए पूरक प्रश्न का उत्तर दिया। 29 जुलाई को अपनी टिप्पणी में जब हरिवंश ने उनका नाम Jaya Bachchan लिया, तो पूर्व अभिनेता ने स्पष्ट रूप से आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, “यह कुछ नया है, कि महिलाओं को उनके पति के नाम से पहचाना जाएगा, जैसे कि उनका कोई अस्तित्व या उपलब्धि नहीं है।”

सिनेमा और राजनीति दोनों में प्रभावशाली व्यक्तित्व रहीं Jaya Bachchan ने 3 जून, 1973 को मेगास्टार अमिताभ बच्चन से विवाह किया। दंपति के दो बच्चे हैं, श्वेता बच्चन नंदा और अभिषेक बच्चन। इस जोड़े ने कई फिल्मों में साथ काम किया है, जिनमें ‘जंजीर’, ‘शोले’, ‘अभिमान’, ‘मिली’, ‘चुपके चुपके’, ‘सिलसिला’ और ‘कभी खुशी कभी गम’ शामिल हैं।

2004 में राजनीति में प्रवेश करने के बाद से, वह महिला अधिकारों और विभिन्न सामाजिक मुद्दों की मुखर समर्थक रही हैं।

Related articles

Recent articles