पूर्व भरतिय कोच Ravi Shastri ने टी20 विश्व कप खेल में Pant के बारे में आश्चर्यजनक खुलासा किया

Published:

नयी दिल्ली : भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने टी20 विश्व कप में पंत के खेल के उस पहलू का खुलासा किया जिसने सभी को “आश्चर्यचकित” कर दिया। शास्त्री ने प्रतिष्ठित कार्यक्रम में सनसनीखेज प्रदर्शन के लिए पंत की प्रशंसा की और आईसीसी समीक्षा में कहा, “उन्होंने बल्ले से अपना काम किया, लेकिन यह उनकी कीपिंग थी जिसने वास्तव में सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। किसी के लिए इतनी जल्दी ठीक होना और फिर आगे बढ़ना जिस तरह से उसने किया। उसने शायद ही कुछ भी छोड़ा हो, हालाँकि टूर्नामेंट शुरू होने के साथ ही उसे दबाव महसूस हुआ होगा क्योंकि वापस आना और वह सब करना आसान नहीं है जो उसने किया था।”


भारत बाराबोस में फाइनल में अजेय रहा और उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ जिसने एक भी मैच हारे बिना फाइनल में प्रवेश किया।
फाइनल में, भारत ने अपने 13 साल लंबे आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी के सूखे को समाप्त किया। 29 जून को बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर सात रन की जीत में मेन इन ब्लू में विराट कोहली (76), हार्दिक पंड्या (3/20) और जसप्रित बुमरा (2/18) ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

विराट की मास्टरक्लास पारी ने भारत को 176/7 पर पहुंचा दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को अपना पहला खिताब जीतने के लिए पांच ओवर में एक रन की जरूरत थी। अर्शदीप, बुमरा और पंड्या ने प्रोटियाज पर घातक तेज आक्रमण किया और मैच को हारने की स्थिति से छीनकर खिताब अपने नाम कर लिया।
भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग कौशल वह कारक साबित हुई जिसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2022 में एक जानलेवा दुर्घटना में घायल होने के बाद पंत ने टी20 विश्व कप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की।
पंत भारत के टी20 विश्व कप विजेता अभियान के दौरान भारतीय टीम के लिए बल्ले और दस्तानों से जबरदस्त प्रदर्शन करते आ रहे हैं।
बाएं हाथ के बल्लेबाज ने आठ मैचों में 24.42 की औसत से 171 रन बनाए और दस्तानों के साथ अपनी क्लास का प्रदर्शन किया।
ग्रुप चरण में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारत के संघर्ष के दौरान स्टंप के पीछे उनका कौशल चरम पर था। हार्दिक पंड्या ने बाउंसर फेंकी और पंत ने अपनी बायीं ओर दौड़कर शानदार कैच के लिए लपका।
अंतिम ओवर में, स्ट्राइक पर इमाद वसीम के साथ, अर्शदीप सिंह ने एक पिनपॉइंट यॉर्कर डाला। पंत ने अपनी दाहिनी ओर गोता लगाया और नीचा कैच लेकर भारत की जीत पक्की कर दीया।शास्त्री ने प्रतिष्ठित कार्यक्रम में सनसनीखेज प्रदर्शन के लिए पंत की प्रशंसा की और आईसीसी समीक्षा में कहा, “उन्होंने बल्ले से अपना काम किया, लेकिन यह उनकी कीपिंग थी जिसने वास्तव में सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। किसी के लिए इतनी जल्दी ठीक होना और फिर आगे बढ़ना जिस तरह से किया है उसमे शायद ही कुछ भी छोड़ा हो, हालाँकि टूर्नामेंट शुरू होने के साथ ही उन्हे दबाव महसूस हुआ हालाकि वापस आना और वह सब करना आसान नहीं है जो उन्होंने किया

ग़ौरतलब है कि भारत बाराबोस में फाइनल में अजेय रहें और उनका सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ जिसने एक भी मैच हारे बिना फाइनल में प्रवेश किया।
फाइनल में, भारत ने अपने 13 साल लंबे आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी के सूखे को समाप्त किया। 29 जून को बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर सात रन की जीत में मेन इन ब्लू में विराट कोहली (76), हार्दिक पंड्या (3/20) और जसप्रित बुमरा (2/18) ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किए
विराट की मास्टरक्लास पारी ने भारत को 176/7 पर पहुंचा दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को अपना पहला खिताब जीतने के लिए पांच ओवर में एक रन की जरूरत थी। अर्शदीप, बुमरा और पंड्या ने प्रोटियाज पर घातक तेज आक्रमण किया और मैच को हारने की स्थिति से छीनकर खिताब अपने नाम कर लिया।

Related articles

Recent articles