दिग्गज हॉलीवुड निर्माता डेनियल सेल्ज़निक का हुआ निधन

Published:

लॉस एंजिल्स (यूएसए): दिग्गज हॉलीवुड निर्माता Daniel Selznick का निधन हो गया है। वह एक प्रसिद्ध फिल्म निर्माता David O. Selznick और निर्माता Irene Mayer Selznick’s के सबसे छोटे बेटे थे।


हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार, 88 वर्षीय उम्र में डैनियल की कैलिफोर्निया में आयु सम्बन्धी कारणों से मृत्यु हो गई।
18 मई, 1936 को लॉस एंजिल्स में जन्मे Daniel ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और साथ ही जिनेवा विश्वविद्यालय में भाग लिया और ब्रैंडिस विश्वविद्यालय में स्नातक कार्य किया। बाद में उन्होंने मनोरंजन उद्योग में प्रवेश किया और कई यादगार फिल्मों के लिये काम किया।


उनके पिता डेविड ने दर्जनों प्रतिष्ठित फिल्मों का निर्माण किया, जिनमें 1939 की गॉन विद द विंड, 1946 की ड्यूएल इन द सन और 1933 की किंग कांग शामिल हैं। उनकी मां आइरीन फिल्म सम्राट लुईस बी. मेयर की बेटी थीं और उन्हें 1955 के नाटक द चॉक गार्डन के लिए टोनी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था
डैनियल ने बाद में अपने बड़े भाई जेफरी सेल्ज़निक के साथ पीबॉडी पुरस्कार विजेता डॉक्यूमेंट्री द मेकिंग ऑफ ए लीजेंड: गॉन विद द विंड का निर्माण किया, जिनकी 1997 में मृत्यु हो गई। डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया कि कैसे उनके पिता ने 1939 की प्रिय फिल्म बनाई।
उन्होंने टीवी मिनी-सीरीज़ ब्लड फ्यूड, हूवर बनाम द केनेडीज़: द सेकेंड सिविल वॉर, नाइट ड्राइव और रीगन्स वे: पाथवे टू द प्रेसीडेंसी में निर्माता की भूमिका भी निभाई, जिनमें से बाद में उन्होंने निर्देशन भी किया।


उन्होंने कई वर्षों तक लुईस बी. मेयर फाउंडेशन के निदेशक के रूप में भी कार्य किया। और एक नाट्य निर्माता के रूप में उन्हें सफलता मिली, यहां तक कि उन्होंने अपनी सौतेली मां जेनिफर जोन्स को एक हल्की-फुल्की कॉमेडी, द मैन विद द परफेक्ट वाइफ में प्रस्तुत किया।
मोशन पिक्चर एंड टेलीविज़न फंड (एमपीटीएफ) के अनुसार, डैनियल सेल्ज़निक की तीन बार शादी हुई थी।

Related articles

Recent articles