“फिल्म उद्योग को Piracy के कारण सालाना 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान”: AAP सांसद राघव चड्ढा

Published:

नयी दिल्ली: आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में किया फिल्म उद्योग में Piracy को लेकर किया बड़ा हंगामा और कहा कि फिल्म उद्योग की Piracy अब ओटीटी दुनिया में भी व्यापक हो रही है l


राघव ने एक संदेश के साथ अपने शक्तिशाली भाषण की एक क्लिप साझा की, जिसमें कहा था, “Piracy एक बिमारी है जो फिल्म उद्योग और अब ओटीटी दुनिया में भी व्यापक हो गई है। इससे फिल्म उद्योग को सालाना 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।” महामारी के दौरान ऑनलाइन Piracy में 62% की वृद्धि देखी गई।”
मौजूदा विधायी उपायों की आलोचना करते हुए, राघव ने कहा, “हमने एक साल पहले सिनेमैटोग्राफिक (संशोधन) विधेयक पारित किया था, लेकिन इसमें ऑनलाइन Piracy के खिलाफ एक ठोस तंत्र का अभाव है और यह बड़े पैमाने पर मल्टीप्लेक्स में एंटी-कैम रिकॉर्डिंग पर केंद्रित है।”


उन्होंने बताया कि हमारे प्लेटफार्मों पर अधिक फिल्में प्रदर्शित होने के साथ डिजिटल भी हो रहे हैं, मैं सरकार से पूछता हूं कि ओटीटी पर डिजिटल Piracy के मुद्दे को रोकने के लिए क्या किया जा रहा है और क्या सरकार के पास इसके लिए एक कानून लाने की कोई योजना है?”
जैसे ही राघव बैठे, राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने मुस्कुराते हुए कहा, “वह फिल्म उद्योग के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। हाल ही में उन्होंने अनुभव प्राप्त किया है
चड्ढा ने राज्यसभा में कहा, “हम बूढ़े राजनेताओं वाला एक युवा देश हैं, हमें युवा राजनेताओं वाला एक युवा देश बनने की आकांक्षा रखनी चाहिए।”
राघव चड्ढा ने कहा, ”लोकसभा और विधानसभा में चुनाव लड़ने के लिए आयु मानदंड 25 वर्ष होने चाहिए lमैं राज्यसभा के माध्यम से सरकार से अनुरोध करना चाहता हूं कि जो युवा अपना सफर तय करना चाहते हैं, उनके लिए यह आयु 21 वर्ष की जानी चाहिए ,अगर कोई युवा 18 साल की उम्र में मतदान कर सकता है, तो वह 21 साल की उम्र में चुनाव में क्यों नहीं उतर सकता । राघव चड्ढा ने जोर देकर कहा कि भारत अपनी जनसंख्या की औसत आयु के मामले में दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है और यह प्रतिबिंबित करने के लिए प्रतिनिधित्व का हकदार है।
युवाओं की कम भागीदारी के कारणों का हवाला देते हुए चड्ढा ने कहा, “ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि राजनीति को एक बुरा पेशा माना जाता है। मुझे लगता है कि हमें अपने युवाओं को प्रोत्साहित करने की जरूरत है ताकि वे मुख्यधारा की राजनीति में आ सकें।”


भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है। भारतीयों की औसत आयु 29 वर्ष है और भारत की 65 प्रतिशत जनसंख्या 35 वर्ष से कम उम्र की है। 50 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या 50 वर्ष से कम उम्र की है, लेकिन सवाल यह है कि क्या हमारे प्रतिनिधि भी इतने युवा हैं? यह जानकर बहुत आश्चर्य हुआ कि आजादी के बाद लोकसभा के पहले चुनाव में 26 प्रतिशत सांसद 40 वर्ष से कम उम्र के थे। लेकिन, इस 17वीं लोकसभा में केवल 12 प्रतिशत सांसद 40 साल से कम उम्र के हैं। जिस तरह से देश युवा हो हो रहा है हमारे प्रतिनिधि बूढ़े होते जा रहे हैं।”

गौरतलब है कि Piracy पर अपने पति के रुख से प्रभावित होकर परिणीति ने सोशल मीडिया पर उनकी सराहना की।उन्होंने अपने X हैंडल पर पोस्ट में कहा, “मैं आपके बारे में क्या कहूं, आप संसद में इस महत्वपूर्ण मुद्दे को उठाने से एक स्तर बन गये हैं
इससे पहले, “युवाओं को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया गया ताकि वे मुख्यधारा की राजनीति में प्रवेश कर सकें,” आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा ने गुरुवार को राज्यसभा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष से 21वर्ष तक कम करने की जोरदार वकालत की है l

Related articles

Recent articles