Nita Ambani, Mukesh Ambani पेरिस ओलंपिक उद्घाटन समारोह में शामिल हुए

Published:

पेरिस [फ्रांस]: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष Nita Ambani अपने पति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन Mukesh Ambani के साथ शुक्रवार को पेरिस 2024 ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में नज़र आईं।

इस सप्ताह की शुरुआत में, Nita Ambani को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सदस्य के रूप में फिर से चुना गया। उन्होंने 142वें IOC सत्र में 100% वोटों के साथ सर्वसम्मति से जीत हासिल की।

अपने पुनर्निर्वाचन के बाद बोलते हुए, Nita Ambani ने आभार व्यक्त किया और कहा कि वह “अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य के रूप में फिर से चुने जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हैं।”

“मैं IOC में अध्यक्ष बाक और मेरे सभी सहयोगियों को मुझ पर उनके विश्वास और भरोसे के लिए धन्यवाद देना चाहती हूँ। यह पुनर्निर्वाचन न केवल एक व्यक्तिगत मील का पत्थर है, बल्कि वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत के बढ़ते प्रभाव की मान्यता भी है।

मैं हर भारतीय के साथ खुशी और गर्व के इस पल को साझा करती हूँ और भारत और दुनिया भर में ओलंपिक आंदोलन को मजबूत करने के हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हूँ,” उन्होंने कहा।

Nita Ambani को पहली बार 2016 में रियो डी जेनेरियो ओलंपिक खेलों में इस प्रतिष्ठित संस्था में शामिल होने के लिए नियुक्त किया गया था। तब से, आईओसी में शामिल होने वाली भारत की पहली महिला के रूप में, नीता अंबानी ने एसोसिएशन के लिए पहले से ही बहुत प्रगति की है, साथ ही भारत की खेल महत्वाकांक्षाओं और ओलंपिक विजन को भी आगे बढ़ाया है। इसमें हाल ही में अक्टूबर 2023 में 40 से अधिक वर्षों के बाद मुंबई में पहला आईओसी सत्र आयोजित करना शामिल है, जिसे दुनिया के सामने नए, महत्वाकांक्षी भारत को प्रदर्शित करने के रूप में सराहा गया।

इस बीच, ग्रीष्मकालीन खेलों के इतिहास में पहली बार, ओलंपिक का उद्घाटन समारोह स्टेडियम के बाहर आयोजित किया गया।

शानदार उद्घाटन समारोह स्टेडियम के बाहर आयोजित होने के कारण परंपरा से अलग था।

भारतीय टीम का नेतृत्व दो बार की पदक विजेता पीवी सिंधु और पांच बार के ओलंपियन शरत कमल कर रहे थे। ग्रीष्मकालीन आयोजन के इतिहास में यह पहली बार है कि प्रतिभागियों ने ओलंपिक में प्रवेश करने के लिए नदी पार की है।

प्रतिष्ठित फ्रांसीसी मिडफील्डर ज़िनेदिन ज़िदान ने उद्घाटन समारोह की शुरुआत करने के लिए ओलंपिक मशाल लेकर एक पूर्व-रिकॉर्ड किए गए वीडियो में उपस्थिति दर्ज कराई। स्टेड डी फ्रांस से, उन्होंने दौड़ लगाई और मशाल को उठाया।

राष्ट्रों की परेड से पहले, फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक का ट्रोकाडेरो में परिचय कराया गया।

2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 26 जुलाई को शुरू हुआ और इस साल 11 अगस्त को समाप्त होगा।

Related articles

Recent articles