राशिद खान और फारूकी ने न्यूज़ीलैंड को किया ध्वस्त, अफगानिस्तान ने 84 रन से जीत दर्ज की

Published:

स्पिन जादूगर राशिद खान और तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने न्यूज़ीलैंड की बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया, जिससे अफगानिस्तान ने ब्लैककैप्स को 84 रन से हराया। यह जीत आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप सी मैच में प्रोविडेंस स्टेडियम में शुक्रवार (स्थानीय समयानुसार) को दर्ज की गई।

दो में दो जीत के साथ, अफगानिस्तान ने ग्रुप सी से क्वालीफाई करने की अपनी संभावनाओं को मजबूत किया। ब्लैककैप्स हर पहलू में मात खा गए, क्योंकि अफगानिस्तान लगातार टी20 सितारों को उभार रहा है जिससे कैरिबियन में राष्ट्र को सपने देखने की हिम्मत हो रही है। न्यूज़ीलैंड ने मैदान में अफगानिस्तान को बहुत सारे मौके दिए, जो कीवीज़ के लिए भारी पड़े और उन्हें बल्ले से एक असामान्य पतन का सामना करना पड़ा। चल रहे टी20 वर्ल्ड कप में अपसेट्स का सिलसिला जारी है, जिसमें पहले डेब्यूटेंट यूएसए ने एशियाई दिग्गज पाकिस्तान को हराया और फिर कनाडा ने आयरलैंड को हराया।

160 के लक्ष्य का बचाव करते हुए, फारूकी ने बल्लेबाजी पावरप्ले के अंदर 3 विकेटों की झड़ी लगाकर शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। फारूकी ने पारी की पहली ही गेंद पर फिन एलेन को आउट किया, और फिर बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने डेवोन कॉनवे और डेरिल मिशेल के विकेट भी लिए इससे पहले कि कीवीज़ कोई गति पकड़ सकें। इसके बाद, अफगानिस्तान के स्पिनरों ने स्पिन-फ्रेंडली गुयाना पिच का पूरा फायदा उठाया। फिर राशिद की बारी आई और अफगान कप्तान ने अपने पहले ही गेंद पर केन विलियमसन (9 रन, 13 गेंद) का महत्वपूर्ण विकेट ले लिया। उन्होंने अपने अगले ओवर की शुरुआत में दो लगातार विकेट लिए, जिससे मिशेल सैंटनर को हैट्रिक गेंद का सामना करना पड़ा। अपने अंतिम ओवर में, राशिद ने लॉकी फर्ग्यूसन को आउट कर दिया और अपने चार ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट लिए।

फारूकी ने अपने आखिरी ओवर में मैट हेनरी को आउट कर दिया, जिससे न्यूज़ीलैंड की पारी 15.2 ओवर में 75 रन पर सिमट गई और अफगानिस्तान ने 84 रन से जीत दर्ज की। इससे पहले, अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए, अफगान ओपनर्स रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने कई फील्डिंग गल्तियों का पूरा फायदा उठाया – कीपर डेवोन कॉनवे द्वारा मिस्ड स्टंपिंग और रनआउट के साथ-साथ डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर ड्रॉप कैच। ओपनर्स ने अपनी टीम को 10 ओवर के अंदर 50 रन के पार ले गए। इस जोड़ी ने एक मजबूत साझेदारी बनाई और गुरबाज़ ने चल रहे टी20 वर्ल्ड कप में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

इब्राहिम जादरान ने अपने 44 रन (41 गेंद) में तीन चौके लगाए, जबकि अजमतुल्लाह ओमरजई ने 13 गेंदों में 22 रनों की तेज पारी खेली – उनका आउट होना कीवीज़ के लिए क्षेत्र में पहली कैच पकड़ के रूप में आया, लॉकी फर्ग्यूसन द्वारा। एक मिक्स-अप में कप्तान राशिद आउट हो गए, इसके बाद गुरबाज़ की पारी 56 गेंदों में 80 रन पर समाप्त हो गई। अंत में, अफगानिस्तान ने 159 रन बनाए जो कीवीज़ के लिए चुनौती थी।

संक्षिप्त स्कोर: अफगानिस्तान 159/6 (रहमानुल्लाह गुरबाज़ 80, इब्राहिम जादरान 44; ट्रेंट बोल्ट 2-22) बनाम न्यूज़ीलैंड।

Related articles

Recent articles