भारत के मुख्य कोच की नियुक्ति के बाद KKR के लिए Gautam Gambhir का Tribute

Published:

नई दिल्ली [भारत]: भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अपनी नियुक्ति के बाद, पूर्व भारतीय बल्लेबाज Gautam Gambhir ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और उसके प्रशंसकों को ट्रिब्यूट दिया, क्योंकि उन्होंने इस सीजन में एक दशक में टीम को अपना पहला खिताब दिलाने में मदद करने के बाद फ्रेंचाइजी के कोच के रूप में अपना पद छोड़ दिया है।

Gambhir को 9 जुलाई को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा बल्लेबाजी के दिग्गज राहुल द्रविड़ की जगह टीम इंडिया के नए मुख्य कोच के रूप में घोषित किया गया था।

Gambhir ने एक्स पर एक दिल को छू लेने वाला वीडियो साझा किया, जिसमें कोलकाता के साथ अपने करीबी रिश्ते को दर्शाते हुए एक संदेश दिया गया है, एक फ्रेंचाइजी जिसे उन्होंने कप्तान के रूप में दो आईपीएल खिताब दिलाए।

हालांकि Gautam ने स्वीकार किया कि वह और कोलकाता “एक कहानी है, एक टीम है”, साथ मिलकर और भी “बड़ी विरासत” बनाई जानी है, भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग सेट-अप का हिस्सा होने के नाते “बड़ी और साहसिक” कहानियाँ लिखी जानी हैं।

“जब तुम मुस्कुराते हो तो मैं मुस्कुराता हूँ। जब तुम रोते हो तो मैं रोता हूँ। जब तुम जीतते हो तो मैं जीतता हूँ। जब तुम हारते हो तो मैं हारता हूँ। जब तुम सपने देखते हो तो मैं सपने देखता हूँ। जब तुम हासिल करते हो तो मैं हासिल करता हूँ। मैं तुम पर विश्वास करता हूँ और तुम्हारे साथ हो जाता हूँ। मैं तुम हूँ, कोलकाता, मैं तुममें से ही एक हूँ। मैं तुम्हारे संघर्षों को जानता हूँ और मुझे पता है कि यह कहाँ दर्द देता है। अस्वीकृतियों ने मुझे कुचल दिया है, लेकिन तुम्हारी तरह, मैं उम्मीद को गले लगाते हुए उठता हूँ। मैं हर दिन हारता हूँ, लेकिन तुम्हारी तरह, मुझे अभी भी हारना बाकी है। वे मुझे लोकप्रिय होने के लिए कहते हैं, मैं उन्हें विजेता बनने के लिए कहता हूँ। मैं तुम हूँ, कोलकाता मैं तुममें से ही एक हूँ। यह कोलकाता की हवा मुझसे बात करती है। यहाँ की आवाज़ें, यहाँ की सड़कें, ट्रैफ़िक जाम। ये सब बताती हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं। मैं सुनता हूँ कि तुम क्या कहते हो, लेकिन मैं जानता हूँ कि तुम्हारा क्या मतलब है। मैं जानता हूँ कि तुम भावुक हो। मैं भी। मैं जानता हूँ कि तुम मांग कर रहे हो। मैं भी। कोलकाता, हम एक बंधन हैं। हम एक कहानी हैं। हम एक टीम हैं,” गंभीर ने अपने वीडियो संदेश में कहा।

उन्होंने कहा, “और अब समय आ गया है जब हमें मिलकर कुछ विरासत बनानी होगी। समय आ गया है जब हमें कुछ बड़ी और साहसिक कहानियाँ लिखनी होंगी। कहानियाँ बैंगनी स्याही से नहीं बल्कि उस नीले रंग में, कीमती भारतीय नीले रंग में। जब हम दोनों अपना नया कार्ड लेते हैं तो हम एक-दूसरे से वादा करते हैं कि हम कभी अकेले नहीं चलेंगे। यह हमेशा कंधे से कंधा मिलाकर, हाथ में हाथ डालकर चलेगा। यह सब तिरंगे के लिए होगा। यह सब हमारे भारत के बारे में होगा।”

आईपीएल 2024 में केकेआर के साथ Gambhir के कार्यकाल को काफी प्रशंसा मिली क्योंकि उन्होंने कुछ निराशाजनक सत्रों के बाद टीम की पूरी खेल शैली को बदल दिया। सलामी बल्लेबाज फिल साल्ट और सुनील नरेन की अगुआई में KKR इस सीजन की सबसे खतरनाक और जोरदार बल्लेबाजी इकाइयों में से एक थी।

वरुण चक्रवर्ती और नरेन की स्पिन गेंदबाजी जोड़ी, हर्षित राणा और वैभव अरोड़ा की युवा और ऊर्जा ने भी टीम की खिताबी जीत में बड़ी भूमिका निभाई। खिताबी जीत ने भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की प्रतिष्ठा को भी काफी ऊंचा उठा दिया, क्योंकि उन्हें इस साल की शुरुआत में बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से हटा दिया गया था।

केकेआर के साथ अपने कार्यकाल के बाद, प्रशंसक Gambhir को उसी आक्रामक, विजयी और कभी हार न मानने वाली मानसिकता के साथ टीम इंडिया को ट्रॉफी जीतने की होड़ में आगे ले जाते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं। टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल मैच के समापन के बाद समाप्त हो गया, जहां भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर 17 साल बाद प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती।

Related articles

Recent articles