लौटारो मार्टिनेज के गोल से अर्जेंटीना ने जीता कोपा अमेरिका खिताब

Published:

लियोनेल मेस्सी की टीम ने कोपा अमेरिका का खिताब सफलतापूर्वक बचाव किया, जब लौटारो मार्टिनेज ने गेंद को नेट में डालकर अर्जेंटीना को कोलंबिया पर 1-0 से जीत दिलाई और रिकॉर्ड 16वीं बार खिताब पर कब्जा किया।

मियामी के हार्ड रॉक स्टेडियम में दूसरे हाफ में मेस्सी को सब्स्टीट्यूट किया गया, जिसके बाद वे आंसुओं में नजर आए। लेकिन मार्टिनेज ने सुनिश्चित किया कि करियर के सांध्य चरण में अर्जेंटीनी जादूगर को उनका दूसरा कोपा अमेरिका खिताब मिले।

1-0 की जीत के साथ, अर्जेंटीना ने कोलंबिया की 28 मैचों की अजेय श्रृंखला को समाप्त कर दिया।

खेल की शुरुआत अर्जेंटीना ने कोलंबिया के बॉक्स में क्रॉस बमबारी करने की कोशिश से की, लेकिन इसे प्रभावी ढंग से दूर कर दिया गया।
कोलंबिया ने जवाबी हमला किया, जिसमें विंगर लुइस डियाज़ ने अर्जेंटीना के बॉक्स में तेज़ दौड़ लगाई और एक नीची ड्रिवन शॉट मारी, जिसे मार्टिनेज ने आसानी से बचा लिया।

एक मिनट बाद, कोलंबिया एक बार फिर करीब आया, जब जेम्स रोड्रिग्ज ने अपने जादू से कोर्डोबा को बॉक्स में पाया। स्ट्राइकर ने एक्रोबेटिक प्रयास किया जो पोस्ट के बाहरी हिस्से से टकराकर खेल से बाहर हो गया।

खेल खुलने लगा, जिसमें अर्जेंटीना और कोलंबिया ने एक के बाद एक हमले शुरू किए, जिससे गतिरोध टूटने की कोशिश की जा रही थी।
33वें मिनट में, कोलंबियाई मिडफील्डर जेफरसन लर्मा ने दूर से शॉट लिया। मार्टिनेज को अपनी उंगलियों से बचाव करना पड़ा।

अर्जेंटीना को एक डर का सामना करना पड़ा जब लियोनेल मेस्सी को एरियास से चुनौती मिलने के बाद एक भारी झटका लगा। हालांकि, अर्जेंटीनी जादूगर बिना किसी सहायता के उठ गए, लेकिन खेल में फिर से शामिल होने पर थोड़ा लंगड़ाने लगे।

भले ही कोलंबिया को बेहतर मौके मिले, लेकिन अर्जेंटीनी रक्षा दीवार अटूट रही, जिससे पहला हाफ बिना गोल के समाप्त हुआ।
दूसरे हाफ की शुरुआत में अर्जेंटीना जीवंत हो गया, जब एलेक्सिस मैक एलिस्टर ने बॉक्स के अंदर गेंद ले ली। वह कैमिलो वर्गास को परखने का मौका नहीं ढूंढ पाए। देरी के कारण रियोस ने गेंद को हटा दिया।

अर्जेंटीना धीरे-धीरे खेल में लौट आया जब एंजेल डि मारिया ने दूर कोने पर जाने की कोशिश की और वर्गास को बचाने के लिए मजबूर किया।
64वें मिनट में, मेस्सी को एक बार फिर नीचे लाया गया, जिससे ऐसा लग रहा था कि पहले हाफ में लगी चोट और बढ़ गई है। भावनाओं के चलते वे आंसुओं में मैदान से बाहर चले गए। अर्जेंटीनी जादूगर के स्थान पर निको गोंजालेज आए।

अर्जेंटीना को लगा कि उन्होंने गोंजालेज के स्लाइडिंग फिनिश के साथ बढ़त बना ली है। लेकिन सहायक रेफरी ने ऑफ-साइड का झंडा उठाकर प्रशंसकों और खिलाड़ियों की खुशी को अल्पकालिक बना दिया।

अंतिम मिनटों में, अर्जेंटीना ने लगभग खिताब जीत लिया, जब डि मारिया ने गोंजालेज को गेंद दी। विंगर ने गेंद को अल्वारेज़ की ओर सिर से मारा, और वर्गास के बचाव में जुटने के कारण, अल्वारेज़ को गेंद को खुले नेट में भेजना था। हालांकि, वह समय पर नहीं पहुंच सके और मौका चला गया।

पहले 90 मिनट बिना गोल के समाप्त हुए, जिससे खेल अतिरिक्त समय में चला गया। आक्रामक मोर्चे पर कुछ बदलावों से लौटारो मार्टिनेज और जियोवानी लो सेल्सो आए। खेल पेनल्टी की ओर बढ़ रहा था, लेकिन मार्टिनेज ने खेल का रुख बदल दिया।

लो सेल्सो ने गेंद को मार्टिनेज के लिए बॉक्स के अंदर खुले स्थान में flick किया। इंटर मिलान के स्ट्राइकर ने दूर कोने में गोल किया, जिससे अर्जेंटीना ने 1-0 से जीत दर्ज की।

कोलंबिया ने बॉक्स में एक खिलाड़ी के नीचे गिरने के बाद पेनल्टी के लिए देर से कॉल की। कोलंबियाई खिलाड़ियों के आग्रह पर, रेफरी ने VAR से निर्णय की समीक्षा करने के लिए कहा। पेनल्टी कॉल को खारिज कर दिया गया, जिससे खेल का समापन हो गया।

Related articles

Recent articles