कोपा अमेरिका 2024 फाइनल: अर्जेंटीना बनाम कोलंबिया

Published:

डिफेंडिंग चैंपियन अर्जेंटीना का मुकाबला कोलंबिया से कोपा अमेरिका 2024 के फाइनल में होगा, जो मियामी गार्डन्स, फ्लोरिडा के हार्ड रॉक स्टेडियम में सोमवार को खेला जाएगा। अर्जेंटीना और कोलंबिया के बीच कोपा अमेरिका 2024 फाइनल भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार सुबह 5:30 बजे शुरू होगा। भारत में ARG बनाम COL का कोई लाइव प्रसारण या लाइव स्ट्रीमिंग उपलब्ध नहीं होगी।

48 संस्करणों में केवल दूसरी बार, कोपा अमेरिका दक्षिण अमेरिका के बाहर आयोजित किया गया है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2024 टूर्नामेंट की मेजबानी की है। तीसरे स्थान के मैच में उरुग्वे का मुकाबला कनाडा से होगा। अर्जेंटीना सबसे सफल टीम है, जिसने 15 खिताब जीते हैं। ला अल्बिसेलेस्टे (ARG) ने विशेष रूप से दक्षिण अमेरिकी चैम्पियनशिप युग (1916-1967) में 12 बार खिताब जीते हैं, जबकि कोलंबिया ने अपना एकमात्र कोपा अमेरिका खिताब 2001 में जीता था।

अर्जेंटीना ने 2021 के कोपा फाइनल में ब्राज़ील को 1-0 से हराया था। 2022 फीफा विश्व कप के बाद, कोपा अमेरिका 2024 की सफलता लियोनेल मेसी और उनकी टीम के लिए लगातार तीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खिताब बना देगी।

लियोनेल स्कालोनी की अर्जेंटीना इस संस्करण के फाइनल में अब तक अपराजित रही है। ला अल्बिसेलेस्टे ने सेमीफाइनल में कनाडा को 2-0 से हराकर अपना 30वां कोपा अमेरिका फाइनल बनाया। जूलियन अल्वारेज़ और मेसी ने गोल किए। क्वार्टरफाइनल में, अर्जेंटीना ने इक्वाडोर को पेनल्टी शूटआउट में हराया, जबकि सभी तीन ग्रुप गेम जीतकर एक भी गोल नहीं खाया।

यदि मेसी कोलंबिया के खिलाफ खेलते हैं, तो वह अपने रिकॉर्ड सातवें बड़े फाइनल में खेलेंगे, जो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल इतिहास में सबसे अधिक है। अर्जेंटीना के कोच नेस्टर लोरेन्ज़ो के तहत, कोलंबिया 28 मैचों की अपराजित श्रृंखला पर है।

लॉस कैफेटेरोस (COL) ने ग्रुप स्टेज में पराग्वे और कोस्टा रिका को हराया और ब्राजील के साथ ड्रॉ खेला। जेम्स रोड्रिग्ज के नेतृत्व में, कोलंबिया ने क्वार्टरफाइनल में पनामा को 5-0 से हराया और सेमीफाइनल में मार्सेलो बायलसा के उरुग्वे को हराकर अपने तीसरे कोपा अमेरिका फाइनल में जगह बनाई।

अर्जेंटीना के स्ट्राइकर लाउटारो मार्टिनेज कोपा अमेरिका 2024 गोल्डन बूट रेस में चार गोल के साथ सबसे आगे हैं। उनके साथी लियोनेल मेसी भी दो गोल के साथ इस दौड़ में हैं, जबकि कोलंबिया के जॉन कॉर्डोबा और लुइस डियाज ने भी दो गोल किए हैं।

इस संस्करण के नॉकआउट मैचों में अगर 90 मिनट के बाद टीमें बराबरी पर रहीं तो पेनल्टी शूटआउट हुआ, लेकिन कोपा अमेरिका 2024 फाइनल में अतिरिक्त समय होगा।

दोनों दक्षिण अमेरिकी टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 43 बार खेला है। अर्जेंटीना ने 26 बार जीत हासिल की है, जबकि कोलंबिया ने नौ बार अपने विरोधियों को हराया है। आठ मैच ड्रा पर समाप्त हुए हैं। 2021 कोपा अमेरिका सेमीफाइनल में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं, जिसके बाद अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से जीत हासिल की और फाइनल में प्रवेश किया। कोलंबिया की ला अल्बिसेलेस्टे के खिलाफ आखिरी जीत 2019 कोपा अमेरिका ग्रुप स्टेज में आई थी, जब उन्होंने 2-0 से जीत दर्ज की थी।

Related articles

Recent articles