भारत की 10 सर्वाधिक वोट प्राप्त फ़िल्में: कुछ के शीर्षक आपको चौंका देंगे।

Published:

IMDb दुनिया की सबसे प्रसिद्ध मनोरंजन रेटिंग एजेंसियों में से एक है।

इंटरनेट मूवी डेटाबेस या IMDb एक ऑनलाइन डेटाबेस है जिसमें फ़िल्मों, टीवी शो और वीडियो गेम के साथ-साथ अभिनेताओं, निर्देशकों और अन्य फ़िल्म इंडस्ट्री के कलाकारों के बारे में जानकारी और आँकड़े शामिल हैं।

कंपनी समय-समय पर देखने, वोटिंग और व्यावसायिक लक्ष्य के आधार पर कई रेटिंग जारी करती है।

इसने हाल ही में भारत में सबसे ज़्यादा वोट वाली फ़िल्मों की सूची जारी की है। आइए एक नज़र डालते हैं।

10. K.G.F: चैप्टर 2

सूची में नंबर #10 पर K.G.F: चैप्टर 2 है। यह फ़िल्म खून से लथपथ कोलार गोल्ड फ़ील्ड्स में सेट है, जहाँ रॉकी का नाम उसके दुश्मनों में डर पैदा करता है।

जहाँ उसके सहयोगी उसे अपना आदर्श मानते हैं, वहीं सरकार उसे कानून और व्यवस्था के लिए ख़तरा मानती है। रॉकी को निर्विवाद वर्चस्व के लिए हर तरफ से खतरों से लड़ना होगा। 2022 की इस फिल्म का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है और इसमें यश, संजय दत्त, रवीना टंडन, श्रीनिधि शेट्टी ने अभिनय किया है और इसे 143,673 वोट मिले हैं।

रेटिंग: 8.3

9.पठान

इस सूची में 9वें नंबर पर हाल ही में आई पठान है। 2023 में रिलीज होने वाली यह फिल्म शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम और डिंपल कपाड़िया अभिनीत एक एक्शन, एडवेंचर, थ्रिलर फिल्म है। सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित यह एक भारतीय एजेंट के बारे में है जो एक ग्रुप बना कर देश के बाईमान लोगों से लड़ता है और भयंकर प्रतिशोध के साथ देश के खिलाफ एक विनाशकारी हमला करता है। फिल्म ने बहुत कम समय में 147,837 वोटों की प्रभावशाली कमाई की।

रेटिंग: 5.9

8. आरआरआर

सूची में 8वें नंबर पर 2022 में रिलीज होने वाली फिल्म आरआरआर है। दक्षिण की इस फिल्म में एनटी रामा राव जूनियर, राम चरण, अजय देवगन और आलिया भट्ट ने अभिनय किया है और इसका निर्देशन एसएस राजामौली ने किया है। यह पीरियड एक्शन, ड्रामा फिल्म दो महान क्रांतिकारियों और 1920 के दशक में अपने देश के लिए लड़ने से पहले घर से दूर उनकी यात्रा के बारे में एक काल्पनिक कहानी है। फिल्म को 158,131 वोट मिले हैं।

रेटिंग: 7.8

7. लाल सिंह चड्ढा

मानो या न मानो, लाल सिंह चड्ढा IMDb पर सबसे ज्यादा वोट पाने वाली फिल्मों की सूची में 7वें स्थान पर है। व्यापक रूप से यह फिल्म लोकप्रिय फिल्म फॉरेस्ट गंप की एक भारतीय व्याख्या है, यह फिल्म लाल सिंह चड्ढा की कहानी है, एक साधारण व्यक्ति जिसकी असाधारण यात्रा आपको प्यार, गर्मजोशी और खुशी से भर देगी। अद्वैत चंदन द्वारा निर्देशित, आमिर खान, अहमद इब्न उमर, करीना कपूर, हफ्सा अशरफ अभिनीत, इस फिल्म को 176,838 वोट मिले।

रेटिंग: 5.6

6. राधे

सूची में छठे स्थान पर सलमान खान स्टारर फिल्म राधे है। 2021 में आई इस फिल्म का निर्देशन प्रभु देवा ने किया है और इसमें दिशा पटानी, रणदीप हुड्डा और जैकी श्रॉफ भी हैं। यह फिल्म एसीपी राजवीर शिखावत उर्फ ​​राधे के बारे में है, जो खूंखार गैंगस्टर गनी भाई को पकड़ने के बाद शहर के सबसे अमीर आदमी की तलाश में निकलता है, जो गुप्त रूप से अपराध सिंडिकेट चला रहा है। इसे वोट मिले: 179,306

रेटिंग: 1.9

5. पीके

आमिर खान की एक और फिल्म, यह कॉमेडी, ड्रामा, साइंस-फिक्शन जॉनर की है। कहानी पृथ्वी पर एक एलियन के बारे में है, जो अपने अंतरिक्ष यान से संवाद करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एकमात्र उपकरण खो देता है। उसका मासूम स्वभाव और बच्चों जैसे सवाल देश को अपने लोगों पर उनके धार्मिक विचारों के प्रभावों के बारे मे सोचने के लिए मजबूर करते हैं। 2014 की इस फिल्म में आमिर खान, अनुष्का शर्मा, संजय दत्त और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका मे है और राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित इस फिल्म को 196,489 वोट मिले है।

रेटिंग: 8.1

4. तारे ज़मीन पर

यह बेहद संवेदनशील ड्रामा फ़िल्म एक आठ वर्षीय लड़के के जीवन पर आधारित है, जिसे आलसी और परेशान करने वाला माना जाता है, जब तक कि स्कूल के एक नए कला शिक्षक में उसके संघर्षों के पीछे की असली समस्या को जानने का धैर्य और करुणा नहीं होती। फ़िल्म डिस्लेक्सिया के बारे में बात करती है और इस फिल्म ने लोगों मे डिस्लेक्सिया को लेकर जागरूकता फैलाने का कार्य भी किया। 2007 की फ़िल्म का निर्देशन आमिर खान और अमोल गुप्ते ने किया था और इसमें दर्शील सफारी, आमिर खान, तनय छेड़ा और सचेत इंजीनियर ने अभिनय किया था। फ़िल्म 202,244 वोट प्राप्त करके चौथे स्थान पर है।

रेटिंग: 8.3

3. दंगल

सूची में तीसरे नंबर पर दंगल है। 2016 की यह फिल्म पूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो बेटियों के कॉमनवेल्थ गेम्स में कड़े विरोध और सामाजिक पूर्वाग्रहों के बावजूद जीत की ओर बढ़ने के संघर्ष की कहानी दिखाती है। आमिर खान, साक्षी तंवर, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा ​​अभिनीत इस फिल्म का निर्देशन नितेश तिवारी ने किया था। इस फिल्म को 202,793 वोट मिले थे।

रेटिंग: 8.3

2. 3 इडियट्स

सूची में दूसरे नंबर पर बेहद लोकप्रिय 3-इडियट्स है। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित 170 मिनट की यह कॉमेडी, ड्रामा फिल्म, जिसमें आमिर खान, माधवन, मोना सिंह, शरमन जोशी और करीना कपूर मुख्य भूमिका में हैं, दो दोस्तों के बारे में है जो अपने खोए हुए साथी की तलाश कर रहे हैं। वे अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हैं और अपने दोस्त की यादों को याद करते हैं जिसने उन्हें अलग तरह से सोचने के लिए प्रेरित किया, भले ही बाकी दुनिया उन्हें “बेवकूफ” कहती थी। फिल्म को 420,133 वोट मिले।

रेटिंग 8.4

1. द कश्मीर फाइल्स

2022 की फिल्म, “द कश्मीर फाइल्स” IMDb रेटिंग चार्ट पर सबसे ज्यादा वोट पाने वाली भारतीय फिल्मों में शीर्ष स्थान पर है। विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित, मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी अभिनीत, यह 170 मिनट की फिल्म एक दिल दहला देने वाली कहानी है जो 1990 में कश्मीरी पंडित समुदाय के दर्द, पीड़ा और संघर्ष को दर्शाती है और एक युवा कॉलेज छात्र कृष्णा को सच्चाई को उजागर करने की खोज पर ले जाती है। फिल्म को कुल वोट मिले: 571,865।

रेटिंग 8.6

Related articles

Recent articles