ल्यूक जोंगवे ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को बताया सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज।

Published:

हरारे [जिम्बाब्वे]: विश्व कप चैंपियन भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले, जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर ल्यूक जोंगवे ने वेस्टइंडीज के बारबाडोस में टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद संन्यास लेने वाले स्टार भारतीय बल्लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली की जमकर तारीफ की।

जिम्बाब्वे शनिवार से हरारे स्पोर्ट्स क्लब में शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए मेन भारतीय टीम की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क द्वारा आयोजित एक बातचीत में, 29 वर्षीय खिलाड़ी ने टी20 सीरीज पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि वह इस सीरीज के लिए बहुत उत्साहित हैं।

जोंगवे ने मेडिया से कहा, “मैं बहुत उत्साहित हूं। हर कोई उत्साहित है। पिछली बार जब भारत उनके घर पर था, तो मैं वहां था। ऐसा हर दिन नहीं होता कि आपको भारत के खिलाफ खेलने का मौका मिले। मैं इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।” दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सीरीज की तैयारियों के बारे में आगे बात की। उन्होंने कहा कि टीम मेहमानों पर ध्यान देने के बजाय योजनाओं को क्रियान्वित करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करेगी।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कहा, “हमने भारत पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है, बल्कि अपने खेल पर ध्यान दिया है और एक टीम के रूप में खेलते हुए अपने खेल को जितना संभव हो सके उतना बेहतर बनाया है। हम विपक्ष पर ध्यान देने के बजाय अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

ऑलराउंडर ने रोहित और कोहली के टी20आई से संन्यास के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि वे इस खेल को खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं।

“वे शायद इस खेल को खेलने वाले दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। उनके खिलाफ नहीं खेल पाना दुखद है। मुझे टी20 विश्व कप 2022 के दौरान ऑस्ट्रेलिया में उनके खिलाफ खेलने का मौका मिला। मुझे लगता है कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत कुछ किया है और मेरे लिए भी उन्हें खेलते देखना अद्भुत है,” 31 वर्षीय जोंगवे ने कहा।

जोंगवे ने जिम्बाब्वे क्रिकेट के हालिया प्रदर्शन के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि जिम्बाब्वे का भविष्य शनिवार से शुरू होगा और टीम इंडिया के खिलाफ खेलने के लिए बेताब है।

ऑलराउंडर ने कहा, “ज़िम्बाब्वे का भविष्य वास्तव में कल से शुरू हो रहा है। हम भारत के खिलाफ़ एक नई टीम के साथ खेल रहे हैं। यह हमें 2026 टी20 विश्व कप और 2027 वनडे विश्व कप तक ले जाएगा। हम कल खेलने के लिए बेताब हैं। मैदान पर लोग उमड़ पड़ेंगे और इन पाँच मैचों के दौरान कुछ बेहतरीन क्रिकेटर उभरेंगे।” अंत में, जोंगवे ने ज़िम्बाब्वे के कप्तान और ऑलराउंडर सिकंदर रज़ा की तारीफ़ करते हुए कहा कि वे एक बेहतरीन लीडर हैं।

“मैंने और सिकंदर रज़ा ने लगभग एक ही साल में डेब्यू किया था। हमारा भाईचारा कमाल का है, यहाँ तक कि मैदान के बाहर भी। वे कमाल के लीडर हैं। वे मज़ाक करते रहते हैं। जब वे आईपीएल खेल रहे थे, तब भी हम मैसेज का आदान-प्रदान करते थे, हँसते थे। वे एक बेहतरीन इंसान हैं। एक बेहतरीन भाई, कप्तान जो खुद से पहले लोगों का ख्याल रखता है। चेंजिंग रूम में उनके जैसे व्यक्ति का होना सौभाग्य की बात है,” 31 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा।

भारत की टीम: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार और तुषार देशपांडे।

जिम्बाब्वे टीम: सिकंदर रजा (कप्तान), अकरम फ़राज़, बेनेट ब्रायन, कैंपबेल जॉनथन, चतारा तेंदई, जोंगवे ल्यूक, काइया इनोसेंट, मडेंडे क्लाइव, मधेवेरे वेस्ली, मारुमानी तदीवानाशे, मसाकाद्जा वेलिंगटन, मावुता ब्रैंडन, मुजरबानी ब्लेसिंग, मायर्स डायन, नकवी एंटम, नगारवा रिचर्ड, शुम्बा मिल्टन।

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले और दूसरे टी20 मैच के लिए भारतीय टीम: शुभमन गिल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेट कीपर), हर्षित राणा।

Related articles

Recent articles